यूपी में स्वच्छता @ 154 घंटे नॉन-स्टॉप

यूपी में स्वच्छता @ 154 घंटे नॉन-स्टॉप

55 घंटे हुए पूरे, प्रदेश में स्वच्छता की दौड़ी लहर

लगभग 25 लाख से अधिक लोगों ने लिया भाग

एक घंटा, एक अक्तूबर, सुबह 10 बजे देंगे स्वच्छांजलि

स्वच्छ भारत मिशन के 9 वर्ष संपूर्ण होने पर आयोजित स्वच्छता पखवाड़े में देश भर के सभी राज्य व्यापक रुप से स्वच्छता ही सेवा अभियान चला रहे हैं।  2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता का एक स्पष्ट संदेश देते हुए देश को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया था। परिणामस्वरूप स्वच्छता एक राष्ट्रीय व्यवहार परिवर्तन बन गया और हर किसी का एक लक्ष्य भारत को स्वच्छ बनाना हो गया है। मन की बात के 105वें एपिसोड में भी माननीय प्रधानमंत्री ने 1 अक्तूबर को सुबह 10 बजे सभी नागरिकों द्वारा सामूहिक रूप से स्वच्छता के लिए 1 घंटे के श्रमदान की अपील की, जो गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर बापू को समर्पित 'स्वच्छांजलि' होगी। प्रधानमंत्री के संदेश को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 154वें जन्मदिन के अवसर पर उत्तर प्रदेश में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत सभी निकायों में महा सफाई के लिए 154 घंटे का नॉन-स्टॉप स्वच्छता अभियान का मंगलवार को शुभारंभ कि गया।




अभियान के  अब तक 55 घंटे पूरे होने तक लगभग 25 लाख लोगों ने भाग लिया। इस अनोखी पहल के अंतर्गत एक तरफ जहां सभी सार्वजनिक स्थानों पर व्यापक सफाई कराई जा रही है, वहीं दूसरी तरफ गार्बेज प्वाइंट्स को समाप्त करते हुए वेंडिंग जोन में कंवर्ट किया जा रहा है। विस्तार से अगर देखें तो इस अभियान के तहत ओपन डंपिंग प्वाइंट्स, पार्कों, अमृत सरोवरों, चौराहों, सार्वजनिक व ऐतिहासिक स्थलों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। इतना ही नहीं नगरीय निकाय निदेशालय में स्थापित डेडिकेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से अभियान की लगातार लाइव मॉनिटरिंग भी की जा रही है। स्वच्छता अभियान के दौरान स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में भी सफाई अभियान चलाया जा रहा है। यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि स्वच्छता केवल औपचारिक रूप से न होकर हार्डकोर स्वच्छता की जाए जिसमें आवश्यकता पड़ने पर सभी निकाय एक दूसरे का सहयोग करें। नियमित रूप से डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, कूड़े का समय से उठान और इसके प्रोसेसिंग पर भी ध्यान दिया जा रहा है।




154 घंटे का नॉन-स्टॉप स्वच्छता अभियान बेहद उत्साह से न सिर्फ सरकारी कार्यालयों, स्कूलों, सार्वजनिक स्थलों पर मनाया जा रहा है बल्कि ख़ास बात यह देखने को मिल रही है कि स्थानीय लोगों ने इस 154 घंटे के स्वच्छता अभियान को एक त्योहार के रूप में मनाना शुरु कर दिया है। नगर पालिका परिषद जलालाबाद, शाहजहांपुर में मिलाद-उन-नबी के जुलूस के अवसर पर लोगों ने स्वच्छता को अपने धार्मिक जुलूस के साथ जोड़कर यह त्योहार मनाया। 1 अक्टूबर के इवेंट में अधिकतम नागरिक सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रदेश के नगर पालिका द्वारा विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं। स्वच्छता ही सेवा अभियान से अब तक लगभग 30 लाख से अधिक लोगों ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लिया है।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS