जिला स्वीप नोडल अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण हुआ

जिला स्वीप नोडल अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण हुआ

भोपाल : आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी भोपाल में विधानसभा निर्वाचन-2023 की तैयारी को लेकर जिला स्वीप नोडल अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन की उपस्थिति में संपन्न हुआ।


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने जिला स्वीप नोडल अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जेंडर और ईपी रेशियो पर काम करने की आवश्यकता है। जहां पर महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत कम है, वहां पर आंगनवाड़ी, आशा कार्यकर्ता, सहायिका सहित शासकीय महिला अधिकारियों-कर्मचारियों की मदद लें। उन्हें मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए जागरूक करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो। सभी 52 जिलों में 1950 कॉल सेंटर शुरू हो गया है।


विधानसभा क्षेत्रों में जहाँ मतदान प्रतिशत कम हैं, वहां अधिक से अधिक गतिविधियां आयोजित कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें। जागरूकता कार्यक्रम में युवाओं की अधिक से अधिक भागीदारी हो, इसके लिए कैंपस एंबेसडर, जिला स्वीप आईकॉन की मदद लें। पिंक, मॉडल बूथ अधिक से अधिक बनाएं जाए। डेमोस्ट्रेशन सेंटर के माध्मय से मतदाताओं को ईवीएम-व्हीव्हीपीएटी से मतदान प्रक्रिया के बारे में अवगत कराएं। मतदान केंद्रों में बिजली, पानी, शौचालय और बैठक व्यवस्था बेहतर हो, इसके लिए मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करें। जागरूकता कार्यक्रम में एनएसएस, एनसीसी, स्कॉउट गाइड की मदद लें।


सभी जिलों के जिला स्वीप नोडल अधिकारी हुए शामिल


दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी 52 जिलों के जिला स्वीप नोडल अधिकारी शामिल हुए। सभी ने भारत निर्वाचन आयोग से आए प्रतिनिधि मंडल के सामने स्वीप गतिविधि को लेकर अपना- अपना प्रस्तुतिकरण दिया। भारत निर्वाचन आयोग से आए प्रतिनिधि मंडल ने स्वीप गतिविधि की तैयारी को लेकर जिले की तैयारियों की समीक्षा की और स्वीप कार्ययोजना को बेहतर बनाने को लेकर विचार व्यक्त किए।


समापन अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग की वरिष्ठ सलाहकार श्रीमती साधना राउत, अवर सचिव श्री लवकुश यादव, स्वीप सलाहकार श्री आर.के. सिंह, अनुभाग अधिकारी श्री राहुल कुमार, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री मनोज खत्री, उपमुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजेश यादव उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS