केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने श्रीनगर में सीबीसी की मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने श्रीनगर में सीबीसी की मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी; पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज श्रीनगर में केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी) की एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। यह 5 दिवसीय प्रदर्शनी 14 जुलाई, 2023 तक एस.पी. मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित की जाएगी जिसमें सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के नौ वर्षों पर प्रकाश डाला जाएगा।


इस अवसर पर संबोधित करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि 2014 से पहले भारत भ्रष्टाचार के लिए जाना जाता था जिसका लोगों, विशेषकर युवाओं पर बुरा प्रभाव पड़ता था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी एक परिवर्तनकारी व्यक्ति के रूप में उभरे हैं जिन्होंने इस निराशावाद को सफलतापूर्वक आशावाद में बदल दिया है और भारत को राष्ट्रों के बीच एक चमकदार उदाहरण के रूप में स्थापित किया है।


डॉ. सिंह ने रेखांकित किया कि कोविड-19 महामारी के दौरान अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को संकट को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की भारत की क्षमता के बारे में आशंका थी लेकिन भारत न केवल महामारी से निपटने में सराहनीय रहा बल्कि अपना स्वयं का टीका विकसित करके एक नेता के रूप में भी उभरा।


शैक्षणिक संस्थान में प्रदर्शनी के आयोजन के लिए केंद्रीय संचार ब्यूरो को बधाई देते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि पहले मेरा मानना ​​था कि हम अपने युवाओं को विफल कर चुके हैं लेकिन हमारे प्रधान मंत्री के नेतृत्व वाली पहलों द्वारा समर्थित स्टार्टअप के उद्भव के साथ युवा अब उज्जवल भविष्य की आशा कर सकते हैं।"


सुशासन के लिए निर्धारित मानदंड पर प्रकाश डालते हुए डॉ. सिंह ने कहा कि नागरिकों को प्रदान किए गए लाभ नस्ल, धर्म, जाति, रंग या राजनीतिक संबद्धता से संबंधित किसी भी विचार से रहित हैं। यहां की आशा कार्यकर्ता इस तथ्य की पुष्टि कर सकती हैं कि हमने इस तरह के भेदभाव पर सफलतापूर्वक काबू पा लिया है। संस्कृति, विशेष रूप से राजनीतिक संस्कृति में यह बदलाव, शासन के पिछले नौ वर्षों के दौरान स्पष्ट हुआ है।"


जमीनी स्तर पर उपलब्धियों को गिनाते हुए  डॉ. सिंह ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत एलपीजी के वितरण और शौचालयों के निर्माण के उदाहरणों पर प्रकाश डाला जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण सामाजिक परिवर्तन आया। हमारी सरकार के अटूट प्रयासों का उद्देश्य लोगों के जीवन पर सीधा प्रभाव डालना है। हमने आम लोगों के साथ विश्वास और साहचर्य पर आधारित संबंधों को परिश्रमपूर्वक बढ़ावा दिया है। डॉ. सिंह ने कहा कि यह बंधन भविष्य में भी कायम रहेगा और मजबूत रहेगा।


डॉ. सिंह ने योजनाओं और पहलों का लाभ उठाने पर जोर दिया और कहा कि सभी नागरिकों को उन योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए जो भारत सरकार द्वारा जनता के समग्र विकास के लिए बनाई गई हैं। इन पहलों में सक्रिय रूप से भाग लेकर और उपयोग करके हम अपने राष्ट्र की सामूहिक प्रगति और समृद्धि में योगदान करते हैं।


सीबीसी द्वारा 5 दिवसीय एकीकृत संचार और आउटरीच कार्यक्रम सार्वजनिक सेवा, सुशासन और वंचितों के कल्याण के क्षेत्रों में पिछले 9 वर्षों की उल्लेखनीय उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS