सारथी वाहन बताएगा परिवार नियोजन के लाभ

सारथी वाहन बताएगा परिवार नियोजन के लाभ  सीएमओ कार्यालय से मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर सारथी वाहन को किया रवाना  जालौन : विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर से सारथी जागरुकता वाहन निकाला गया। सारथी वाहन को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि यह सारथी वाहन नगरीय क्षेत्रों में घूमेगा। जो शहरी क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों और सरकारी कार्यालय में भ्रमण कर लोगों को परिवार नियोजन के लाभ बताएगा। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें परिवार नियोजन अपनाने के इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन की सेवाओं के लिए नजदीकी अस्पताल में भेजने का काम करेगी।  उन्होंने बताया कि जनसंख्या पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी सेवाओं व्यापक प्रचार करते हुए अधिक से अधिक लाभार्थियों को सेवा दिलाई जाएगी। जिला महिला अस्पताल, जिला पुरुष चिकित्सालय और राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन महिला और पुरुष नसबंदी की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही अन्य अस्थायी साधन भी सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध है। लाभार्थी अपनी इच्छा के अनुसार साधन अपनाकर परिवार नियोजन अपना सकते है। बढ़ती हुई जनसंख्या देश और समाज के लिए ठीक नहीं है। इसके लिए सामूहिक भागीदारी बढ़ानी होगी।  अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. एसडी चौधरी ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के इस बार थीम आजादी के अमृत महोत्सव में हम लें संकल्प, परिवार नियोजन को बनाएंगे खुशियों का विकल्प रखी गई है। परिवार नियोजन पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है। इसमें 27 जून से दस जुलाई तक सेवाओं के बारे में प्रचार प्रसार किया गया। जबकि 11 जुलाई से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी सेवाओं का लाभ लाभार्थियों को दिलाया जाएगा। इसके लिए नगरीय क्षेेत्र और ब्लाक क्षेत्र में स्वास्थ्य कर्मियों को जिम्मेदारी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि पखवाड़े के अंतर्गत सभी 286 सब सेंटरों पर सास बहू बेटा सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही  पहल किट का भी वितरण किया जाएगा। इसमें नवंदपत्ति को परिवार नियोजन के लाभ के बारे में जागरुक करते हुए परिवार नियोजन की सेवाओं के बारे में बताया जाएगा।  सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) से भी कहा गया है कि वह पखवाड़े के दौरान गृह भ्रमण कर इच्छुक लाभार्थियों को चिह्नित कर उन्हें सेवाएं दिलाने का काम करें। उन्होंने बताया कि आज से सभी ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों पर महिला नसबंदी की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।  इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. अरविंद भूषण, डॉ. वीरेंद्र सिंह, एनएचएम के डीपीएम डॉ. प्रेमप्रताप, डीसीपीएम डॉ. धर्मेंद्र कुमार,डॉ. अरुण कुमार राजपूत, एआरओ आरपी विश्वकर्मा, एचईओ अरविंद सिंह, रवींद्र चौधरी, महेंद्र कुमार, संजीव कुमार चंदेरिया, पीएसआई इंडिया के शरद श्रीवास्तव, ज्ञानप्रकाश पांडेय, चोब सिंह आदि मौजूद रहे।

सारथी वाहन बताएगा परिवार नियोजन के लाभ

सीएमओ कार्यालय से मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर सारथी वाहन को किया रवाना

जालौन : विश्व जनसंख्या दिवस पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर से सारथी जागरुकता वाहन निकाला गया। सारथी वाहन को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि यह सारथी वाहन नगरीय क्षेत्रों में घूमेगा। जो शहरी क्षेत्रों के सरकारी अस्पतालों और सरकारी कार्यालय में भ्रमण कर लोगों को परिवार नियोजन के लाभ बताएगा। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की टीमें परिवार नियोजन अपनाने के इच्छुक दंपत्तियों को परिवार नियोजन की सेवाओं के लिए नजदीकी अस्पताल में भेजने का काम करेगी।

उन्होंने बताया कि जनसंख्या पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी सेवाओं व्यापक प्रचार करते हुए अधिक से अधिक लाभार्थियों को सेवा दिलाई जाएगी। जिला महिला अस्पताल, जिला पुरुष चिकित्सालय और राजकीय मेडिकल कॉलेज में प्रतिदिन महिला और पुरुष नसबंदी की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही अन्य अस्थायी साधन भी सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर उपलब्ध है। लाभार्थी अपनी इच्छा के अनुसार साधन अपनाकर परिवार नियोजन अपना सकते है। बढ़ती हुई जनसंख्या देश और समाज के लिए ठीक नहीं है। इसके लिए सामूहिक भागीदारी बढ़ानी होगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण डॉ. एसडी चौधरी ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के इस बार थीम आजादी के अमृत महोत्सव में हम लें संकल्प, परिवार नियोजन को बनाएंगे खुशियों का विकल्प रखी गई है। परिवार नियोजन पखवाड़ा दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है। इसमें 27 जून से दस जुलाई तक सेवाओं के बारे में प्रचार प्रसार किया गया। जबकि 11 जुलाई से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी सेवाओं का लाभ लाभार्थियों को दिलाया जाएगा। इसके लिए नगरीय क्षेेत्र और ब्लाक क्षेत्र में स्वास्थ्य कर्मियों को जिम्मेदारी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि पखवाड़े के अंतर्गत सभी 286 सब सेंटरों पर सास बहू बेटा सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा। साथ ही  पहल किट का भी वितरण किया जाएगा। इसमें नवंदपत्ति को परिवार नियोजन के लाभ के बारे में जागरुक करते हुए परिवार नियोजन की सेवाओं के बारे में बताया जाएगा।  सभी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) से भी कहा गया है कि वह पखवाड़े के दौरान गृह भ्रमण कर इच्छुक लाभार्थियों को चिह्नित कर उन्हें सेवाएं दिलाने का काम करें। उन्होंने बताया कि आज से सभी ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों पर महिला नसबंदी की सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे।

इस अवसर पर एसीएमओ डॉ. अरविंद भूषण, डॉ. वीरेंद्र सिंह, एनएचएम के डीपीएम डॉ. प्रेमप्रताप, डीसीपीएम डॉ. धर्मेंद्र कुमार,डॉ. अरुण कुमार राजपूत, एआरओ आरपी विश्वकर्मा, एचईओ अरविंद सिंह, रवींद्र चौधरी, महेंद्र कुमार, संजीव कुमार चंदेरिया, पीएसआई इंडिया के शरद श्रीवास्तव, ज्ञानप्रकाश पांडेय, चोब सिंह आदि मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS