ब्रिटिश इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कर्मचारियों के लंबित भुगतान की प्रक्रिया कल से शुरू

ब्रिटिश इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कर्मचारियों के लंबित भुगतान की प्रक्रिया कल से शुरू

बीआईसी कर्मचारियों का बकाया वेतन एवं सेवानिवृत्ति के लिए 80.17 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे

इस वितरण से बीआईसी के 1,101 कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होगा

यह वितरण 2009 में पंजाब के धारीवाल और कानपुर के लाल इमली की इकाइयों में उत्पादन बंद होने के बाद से वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे कर्मचारियों एवं उनके परिवारों को राहत प्रदान करने के लिए किया जा रहा है


वस्त्र मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम ब्रिटिश इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीआईसी) के कर्मचारियों के लंबित बकाया का भुगतान 24 जून, 2023 से शुरू होने की संभावना है। बीआईसी कर्मचारियों का बकाया वेतन एवं सेवानिवृत्ति लाभ के लिए भुगतान की जाने वाली कुल राशि 80.17 करोड़ रुपये है। केंद्रीय बजट 2023-24 में लंबे समय से प्रतीक्षित इन बकाया राशियों का भुगतान करने की मंजूरी प्रदान की गई थी।


कानपुर में बीआईसी का मुख्यालय, सीडब्ल्यूएम शाखा (लाल इमली) और एनईडब्ल्यूएम शाखा धारीवाल में 1,101 कर्मचारियों के वेतन एवं सेवानिवृत्ति के लिए बकाया आवंटित राशि 74.71 करोड़ रुपये है। ईपीएफ और ईएसआईसी के लिए नियोक्ता की तरफ से 5.46 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।


लंबित बकायों का भुगतान करने से उन कर्मचारियों एवं उनके परिवारों को बहुत राहत मिलेगी, जो 2009 में धारीवाल और लाल इमली की इन दोनों इकाइयों में उत्पादन बंद होने के बाद से वित्तीय कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।


इस बहुप्रतीक्षित राहत से कानपुर में बीआईसी मुख्यालय और इनकी शाखाओं, लाल इमली में स्थापित कॉनपोर वूलेन मिल्स (सीडब्ल्यूएम) और धारीवाल में स्थापित न्यू एगर्टन वूलन मिल्स (एनईडब्ल्यूएम) के कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होगा, जिनका वेतन एवं सेवानिवृत्ति का बकाया क्रमशः जून 2019 और जून 2017 से है।


ब्रिटिश इंडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड की स्थापना 1876 में हुई थी जो कि एक ऐतिहासिक वस्त्र उद्यम है, जिसका मुख्यालय कानपुर में है। इसमें दो ऊनी मिलें शामिल हैं, जिसमें से एक कानपुर में कॉनपोर वूलेन मिल्स (लाल इमली) है और दूसरा पंजाब के धारीवाल में न्यू एगर्टन वूलन मिल्स है। हाल के वर्षों में उत्पन्न हुई कुछ स्थायी चुनौतियों के बावजूद, बीआईसी अपने कर्मचारियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और इस व्यवसाय का पुनरुद्धार करने के लिए नए मार्ग की तलाश कर रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS