दो महीने से थी कमजोरी, वजन भी घट रहा था, जांच में निकली टीबी

दो महीने से थी कमजोरी, वजन भी घट रहा था, जांच में निकली टीबी

21 दिवसीय विशेष अभियान में टीबी के 32 नए मरीज खोजे गए

जालौन : कोंच क्षेत्र के 16 साल के लड़के को करीब दो महीने से कमजोरी महसूस हो रही थी। उसका वजन भी घट रहा था। अभियान के दौरान टीम ने जब उससे पूछा तो बालक ने समस्या बताई। जांच में टीबी निकली। इसी तरह 65 साल के बुजुर्ग को करीब एक महीने से खांसी आ रही थी। धीरे धीरे खांसी के साथ खून भी आने लगा। टीम की पूछताछ में जांच कराने पर बुजुर्ग को टीबी निकली। 


ऐसे ही अभियान में  रोगियों की खोज के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्लूसी) के माध्यम से चलाए गए 21 दिवसीय विशेष अभियान 32 नए टीबी मरीज खोजे गए हैं। अभियान में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) की महत्वपूर्ण भूमिका रही।


जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ देवेंद्र कुमार भिटौरिया ने बताया कि क्षय रोगियों की खोज के लिए 15 मई से पांच जून तक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से 21 दिवसीय विशेष अभियान चलाया गया। इसमें जहां टीबी रोगियों की खोज की गई। वहीं लोगों को टीबी के बारे में जागरुक भी किया गया। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में चले अभियान में 32 संभावित मरीज खोजे गए। इसमें एक मरीज की जांच में टीबी की पुष्टि हुई। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 149 मरीजों की जांच की गई। इसमें 31 रोगियों में क्षय रोग की पुष्टि हुई। ग्रामीण क्षेत्रों में भी जन आरोग्य समिति के माध्यम से लोगों को टीबी के प्रति जागरुक किया गया। जन आरोग्य समिति की 357 बैठकें आयोजित की गई। वहीं ग्राम पंचायतों में पंचायत सदस्यों के साथ मिलकर टीबी के खिलाफ जागरुक करने का काम किया है। अभियान के दौरान उपचाराधीन 134 सक्रिय टीबी मरीजों को पोषण किट भी वितरित की गई।


जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टीबी रोगियों की खोज के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। टीबी रोगियों की खोज के साथ उनके इलाज का काम भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यदि किसी मरीज को बुखार, खांसी के साथ वजन कम हो रहा है, खांसी के साथ बलगम आ रही हो तो ऐसे मरीज नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर टीबी की जांच कराए। टीबी की जांच कराने और समय से इलाज कराने पर टीबी पूरी तरह ठीक हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS