आयकर विभाग ने लक्जरी रियल एस्टेट डेवलपर्स के ठिकानों पर तलाशी और सर्वेक्षण अभियान चलाया

आयकर विभाग ने लक्जरी रियल एस्टेट डेवलपर्स के ठिकानों पर तलाशी और सर्वेक्षण अभियान चलाया

पणजी में आयकर विभाग की जांच शाखा ने 12 जून 2023 को दो प्रमुख लक्ज़री रियल एस्टेट डेवलपर्स, मैसर्स वियानार ग्रुप और मेसर्स इस्प्रवा ग्रुप के ठिकानों पर छापेमारी कर एक व्यापक तलाशी और सर्वेक्षण अभियान शुरू किया। कई राज्यों में फैले इस अभियान का उद्देश्य बड़े पैमाने पर लक्जरी विला परियोजनाओं से जुड़ी संभावित कर चोरी और अघोषित संपत्ति को उजागर करना है।


तलाशी और सर्वेक्षण अभियान में गोवा, मुंबई, दिल्ली, नोएडा और अमृतसर सहित प्रमुख शहरों में स्थित कुल 31 परिसर शामिल थे। इस अभियान में बेंगलुरु, दिल्ली, मुंबई, गुड़गांव और देहरादून में तैनात आयकर विभाग की टीमें कल सुबह से ही छापेमारी कर रही हैं।


पूरे भारत के विभिन्न शहरों में संचालन के साथ, वियानार समूह और इस्प्रावा समूह दोनों की रियल एस्टेट क्षेत्र में महत्वपूर्ण मौजूदगी है। इसके अतिरिक्त, ये समूह एक समानांतर हॉस्पिटैलिटी सेगमेंट संचालित करते हैं, जो न केवल भारत में बल्कि दक्षिण पूर्व एशिया में भी अपार्टमेंट और विला किराए पर देते हैं।


चल रही प्रारंभिक जांच में पहले ही पर्याप्त निष्कर्ष प्राप्त हो चुके हैं। तलाशी की कार्यवाही में बड़ी मात्रा में बेहिसाब नकदी और आपत्तिजनक दस्तावेज सामने आए हैं, जिनसे इस मामले में कर चोरी के संभावित संकेत प्राप्त होते हैं।


आयकर विभाग कराधान प्रणाली की विश्वसनीयता को बनाए रखने और किसी भी उल्लंघन के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS