भ्रष्टाचार में संलिप्त पाए जाने वाले लोगों के खिलाफकड़ी कार्रवाई की जाएगी : पीयूष गोयल

भारतीय खाद्य निगम का कायापलट फास्ट ट्रैक मोडमें किया जाएगा: श्री पीयूष गोयल ने एफसीआई के 59वें स्थापना दिवस के अवसर पर कहा


भ्रष्टाचार में संलिप्त पाए जाने वाले लोगों के खिलाफकड़ी कार्रवाई की जाएगी: श्री गोयल


एफसीआई भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएगा: श्री गोयल


सुराग देने वाले लोगों को पुरस्कृत करने के लिए तंत्र को संस्थागत करें: श्री गोयल


श्री गोयल ने महामारी के दौरान “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” के तहत दुनिया की सबसे बड़ी खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली को संचालित करने के लिए एफसीआई की सराहना की


भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) का कायापलट फास्ट ट्रैक मोड में किया जाना चाहिए ताकि यह संगठन देश के लोगों, गरीबों और किसानों की मदद करता रहे। केन्द्रीय उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, वस्त्रतथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने यह बात आज यहां एफसीआई के 59वें स्थापना दिवस के अवसर पर उद्घाटन भाषण देते हुए कही।


अपने भाषण में, श्री गोयल ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव को हर सप्ताह एफसीआई और केन्द्रीय भंडारण निगम (सीडब्ल्यूसी) के कायापलट के कार्यों की निगरानी करने और उन्हें पाक्षिक आधार पर स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बदलाव की प्रक्रिया में सहयोग नहीं करने वाले या देरी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


एफसीआई में भ्रष्टाचार के कथित मामलों में चल रही जांच के बारे में, श्री गोयल ने कहा कि यह संगठन के लिए खतरे की घंटी है। उन्होंने आश्वासन दिया कि भ्रष्ट आचरण में शामिल किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि एफसीआई भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस के सिद्धांत का पालन करेगा।


श्री गोयल ने सचिव को एक ऐसे तंत्र को संस्थागत बनाने का निर्देश दिया, जिसमें सुराग देने वाले लोगों को पुरस्कृत किया जा सके। उन्होंने एफसीआई के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को भ्रष्टाचार की किसी भी घटना की रिपोर्ट करने के लिए कहा।


श्री गोयल ने विशेष रूप से महामारी के दौरान “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” (पीएमजीकेएवाई) के तहत खाद्यान्न की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एफसीआई द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी खाद्यान्न आपूर्ति श्रृंखला प्रणाली केसंचालन के तरीके की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद देश में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोया।


उन्होंने कहा कि भारत ने खाद्य सुरक्षा, आर्थिक परिदृश्य को मजबूत करने, मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने व अन्य क्षेत्रों में वैश्विक स्तर पर एक उदाहरणप्रस्तुत किया है।


श्री गोयल ने बताया कि इस वर्ष के लिए चावल की खरीद अच्छी हुई है। उन्होंनेआगामी सीजन में भी गेहूं की अच्छी खरीद की उम्मीद जतायी।


इस कार्यक्रम में वर्चुअलतरीके से भाग लेते हुए, माननीय राज्यमंत्री सुश्री साध्वी निरंजन ज्योति ने महामारी के दौरान प्रधानमंत्री की दूरदर्शी योजनापीएमजीकेएवाई के तहत देश के हर हिस्से में विशेष रूप से समाज के कमजोर वर्गों के लिए खाद्यान्न की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एफसीआई द्वारा किए गए उल्लेखनीय कार्य की सराहना की।


डीएफपीडी के सचिव श्री संजीव चोपड़ा भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे और उन्होंने एफसीआई के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अशोक केके मीणा को भ्रष्टाचार को समाप्त करने और लोगों को एक कुशल एवं पारदर्शी सेवा प्रदान करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS