युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने ‘खेल पुरस्कार 2022’ के लिए नामांकन आमंत्रित किए

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय  ने ‘खेल पुरस्कार 2022’ के लिए नामांकन आमंत्रित किए

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने पुरस्कार पोर्टल https://awards.gov.in/  के माध्यम से 15 अक्टूबर, 2022 से लेकर 6 नवंबर 2022 तक ‘राष्ट्रीय युवा पुरस्कार 2020-21’ के लिए नामांकन आमंत्रित किए हैं। इस पुरस्कार के लिए दिशा-निर्देश उपर्युक्त पोर्टल पर उपलब्ध हैं।


युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय, भारत सरकार हर साल 25 व्यक्तियों और 10 स्वैच्छिक संगठनों को राष्ट्रीय युवा पुरस्कार (एनवाईए) प्रदान करता है, जिसका उद्देश्य युवा व्यक्तियों (15 से 29 वर्ष के बीच की आयु) को राष्ट्र के विकास या समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है; युवाओं को समुदाय के प्रति जिम्मेदारी की भावना विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना एवं इस तरह से अच्छे नागरिक के रूप में उनकी व्यक्तिगत क्षमता को बेहतर करना है; और इसके साथ ही राष्ट्र के विकास और/या समाज सेवा के लिए युवाओं के साथ काम कर रहे स्वैच्छिक संगठनों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करना है।


यह पुरस्कार विकास संबंधी गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों और सामाजिक सेवा जैसे कि स्वास्थ्य, अनुसंधान एवं नवाचार, संस्कृति, मानवाधिकारों का प्रचार-प्रसार करने, कला व साहित्य, पर्यटन, पारंपरिक चिकित्सा, सक्रिय नागरिकता, सामुदायिक सेवा, खेल और अकादमिक उत्कृष्टता एवं स्मार्ट शिक्षण में युवाओं को सराहनीय उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाता है।


इस पुरस्कार में निम्नलिखित शामिल हैं:


• व्यक्ति: एक पदक, एक प्रमाण पत्र और 1,00,000  रुपये की पुरस्कार राशि।


• स्वैच्छिक संगठन: एक पदक, एक प्रमाण पत्र और 3,00,000 रुपये की पुरस्कार राशि।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS