अभियान चलाकर हर ब्लाक के दो-दो गांवों के शत प्रतिशत लाभार्थियों के बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

अभियान चलाकर हर ब्लाक के दो-दो गांवों के शत प्रतिशत लाभार्थियों के बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड  सभी ब्लाक के चिकित्सा प्रभारियों को दी गई जिम्मेदारी, रोजाना किया जाएगा निरीक्षण  जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत  सभी  ब्लाक के दो दो गांवों को आयुष्मान कार्ड शत प्रतिशत बनाकर संतृप्त किया जाएगा। जिलाधिकारी चांदनी सिंह के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने दो दो गांवों को चयनित कर लिया है और इन्हें शत प्रतिशत संतृप्त करने की जिम्मेदारी संबंधित ब्लाक के चिकित्सा अधीक्षक और चिकित्साधिकारियों को सौंपी गई है।    मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कदौरा ब्लाक में इटौरा व बागी, ​कोंच ब्लाक में सोमई व पिरौना, नदीगांव ब्लाक में सदूपुरा व बंगरा, माधौगढ़ ब्लाक में हरौली व सरावन, रामपुरा ब्लाक में मई व जगम्मनपुर, कुठौंद ब्लाक में बाबली और हदरुख, डकोर ब्लाक में मड़ोरा व ऐर, जालौन ब्लाक में औरेखी और अकोढ़ी, महेबा ब्लाक में अटराकलां व चुर्खी के शत प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।    आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. आशीष कुमार झा ने बताया कि कदौरा के इटौरा गुरु में 695 लाभार्थियो के कार्ड बनाए जाएंगे। बागी में 2021 लाभार्थियों के कार्ड बनाए जाने है। डकोर के मड़ोरा में 462, ऐर में 1056, महेबा ब्लाक के अटरा कला में 374, चुर्खी में 1061 लाभार्थियों के कार्ड बनना शेष है। इन लाभार्थियों के कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके ​लिए आशा कार्यकर्ता, ब्लाक समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) व जन सुविधा केंद्र के संचालकों की ड्यूटी लगा दी गई है। यहां 15 सितंबर तक विशेष अभियान चलाकर शत प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से कहा गया है कि वह प्रधानों से सहयोग लेकर इस काम को शत प्रतिशत सुनिश्चित कराएं और रोजाना अभियान की मानीटरिंग करें।    उन्होंने बताया कि जिले में 105042 परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना में शामिल किए गए थे। इसमें अब तक 67864 परिवारों में कम से कम एक लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड निर्गत कर दिया जा चुका है।

अभियान चलाकर हर ब्लाक के दो-दो गांवों के शत प्रतिशत लाभार्थियों के बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड

सभी ब्लाक के चिकित्सा प्रभारियों को दी गई जिम्मेदारी, रोजाना किया जाएगा निरीक्षण

जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत  सभी  ब्लाक के दो दो गांवों को आयुष्मान कार्ड शत प्रतिशत बनाकर संतृप्त किया जाएगा। जिलाधिकारी चांदनी सिंह के निर्देश पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने दो दो गांवों को चयनित कर लिया है और इन्हें शत प्रतिशत संतृप्त करने की जिम्मेदारी संबंधित ब्लाक के चिकित्सा अधीक्षक और चिकित्साधिकारियों को सौंपी गई है।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि कदौरा ब्लाक में इटौरा व बागी, ​कोंच ब्लाक में सोमई व पिरौना, नदीगांव ब्लाक में सदूपुरा व बंगरा, माधौगढ़ ब्लाक में हरौली व सरावन, रामपुरा ब्लाक में मई व जगम्मनपुर, कुठौंद ब्लाक में बाबली और हदरुख, डकोर ब्लाक में मड़ोरा व ऐर, जालौन ब्लाक में औरेखी और अकोढ़ी, महेबा ब्लाक में अटराकलां व चुर्खी के शत प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।


आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. आशीष कुमार झा ने बताया कि कदौरा के इटौरा गुरु में 695 लाभार्थियो के कार्ड बनाए जाएंगे। बागी में 2021 लाभार्थियों के कार्ड बनाए जाने है। डकोर के मड़ोरा में 462, ऐर में 1056, महेबा ब्लाक के अटरा कला में 374, चुर्खी में 1061 लाभार्थियों के कार्ड बनना शेष है। इन लाभार्थियों के कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके ​लिए आशा कार्यकर्ता, ब्लाक समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) व जन सुविधा केंद्र के संचालकों की ड्यूटी लगा दी गई है। यहां 15 सितंबर तक विशेष अभियान चलाकर शत प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से कहा गया है कि वह प्रधानों से सहयोग लेकर इस काम को शत प्रतिशत सुनिश्चित कराएं और रोजाना अभियान की मानीटरिंग करें।


उन्होंने बताया कि जिले में 105042 परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना में शामिल किए गए थे। इसमें अब तक 67864 परिवारों में कम से कम एक लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड निर्गत कर दिया जा चुका है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS