आशा कार्यकर्ता लाभार्थी के चेहरे का सत्यापन कर तत्काल बनाएंगी आयुष्मान कार्ड

आशा कार्यकर्ता लाभार्थी के चेहरे का सत्यापन कर तत्काल बनाएंगी आयुष्मान कार्ड

मोबाइल अथवा टेबलेट की सहायता से आशा वर्कर ऑनलाइन करेंगी सत्यापन

जालौन : आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के कार्ड अब चेहरे का सत्यापन कर आशा कार्यकर्ताओं द्वारा तत्काल बनाए जाएंगे। फेस ऑथेंटिकेशन विधि अर्थात व्यक्ति के चेहरे के सत्यापन की मदद से आयुष्मान कार्ड बनाना अब संभव हो सकेगा। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि आशाकार्यकर्ता के पास मोबाइल अथवा टेबलेट पर उनके क्षेत्र के लाभार्थियों की सूची पहले से ही उपलब्ध रहेगी और मौके पर ही आधार कार्ड व चेहरे को स्कैन करके लाभार्थी का सत्यापन कर उसका आयुष्मान कार्ड बना दिया जाएगा। इसके लिए सभी ब्लॉक की समस्त आशाओं के मोबाइल में पीएमजेएवाई मोबाइल एप्लीकेशन एवं फेस ऑथेंटिकेशन के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड शासन के निर्देशानुसार किए जा चुकेहैं। 


आयुष्यमान योजना के जिला कार्यक्रम प्रभारी डॉ.आशीष कुमार झा ने बताया किसभी ब्लॉक के आशा संगिनी को बीसीपीएम के द्वारा कार्ड बनाने की प्रक्रिया संबंधित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उन्होंने बताया की इस विधि से कार्ड बनाए जाने से किसी भी तरह के फर्जीवाड़े की गुंजाइश नहीं होगी। यही नहीं कार्ड बनाने के काम में भी तेजी आएगी। ऑनलाइन कार्ड सत्यापन के बाद लाभार्थी किसी भी पंजीकृत अस्पताल में आयुष्मान मित्र से संपर्क करके उसकी प्रति निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।


डॉ. आशीष ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। जिसमें सामाजिक आर्थिक जातिगत आधारित जनगणना (एसईसीसी) 2011 के अनुसार जनपद जालौन के एक लाख से अधिक लाभार्थी परिवारों को सम्मिलित किया गया था। योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रति परिवार को पांच लाख रूपये की चिकित्सकीय उपचार की सुविधा जनपद समेत प्रदेश व देश के पंजीकृत राजकीय एवं निजी अस्पतालों में भर्ती होने के बाद निशुल्क दी जाती है। उन्होंने बताया कि 01 मार्च 2019 से मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की शुरुआत हुई थी, जिसमे जनपद के कुल 1359 परिवारों को सम्मिलित किया गया था। वर्ष 2021 में जनपद के कुल 7405 पंजीकृत निर्माण व कामगार श्रमिक परिवारों के 7728 लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना में जोड़ा गया था। 23 सितंबर 2021 से जनपद के समस्त 37,503 अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों के लगभग1.22 लाख लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया। उन्होंने बताया कि लाभार्थी परिवारों में से अब तक कुल 67,973 परिवारों में कम से कम एक आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।  जबकि  लगभग 1.80 लाख लाभार्थियों के व्यक्तिगत आयुष्मान कार्ड निर्गत किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक योजनान्तर्गत कुल 16,695 मरीजों का उपचार योजना के अंतर्गत किया गया है। लाभार्थी मरीजों के योजनान्तर्गत उपचार में जनपद जालौन का स्थान प्रदेश में 19वां है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS