स्पर्श के माध्यम से रक्षा पेंशनभोगियों को रिकॉर्ड डिजिटल वितरण

स्पर्श के माध्यम से रक्षा पेंशनभोगियों को रिकॉर्ड डिजिटल वितरण

5.6 लाख पेंशनभोगी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गए


डिजिटल इंडिया पहल को गति देते हुए पेंशन प्रशासन के लिए प्रणाली- रक्षा या स्पर्श- द्वारा अगस्त, 2022 के महीने में रक्षा पेंशनभोगियों को डिजिटल रूप से 3,090 करोड़ रुपये से अधिक वितरित किए गए हैं। एक अन्य उपलब्धि यह है कि अगस्त, 2022 के महीने में 5,62,946 रक्षा पेंशनभोगी सफलतापूर्वक डिजिटल प्लेटफॉर्म स्पर्श पर गए हैं। स्पर्श प्रणाली में पेंशनभोगियों की कुल संख्या 11 लाख लाभार्थियों के साथ एक मिलियन को पार कर गई है। यह भारत में कुल रक्षा पेंशनभोगियों का लगभग 33 प्रतिशत है।


यह परिवर्तनकारी कदम कर्मिक नवाचारों के माध्यम से ही संभव हो सका है। स्पर्श वेब आधारित प्रणाली है जो पेंशन दावों की प्रोसेसिंग करती है और बिना किसी बाहरी हस्तक्षेप के रक्षा पेंशनभोगियों के बैंक खातों में प्रत्यक्ष रूप से पेंशन जमा करती है। इसका तेजी से विकास हुआ है। वित्त वर्ष 2021-22 में इस प्रणाली द्वारा 11,600 करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। 2020-21 में यह वितरण 57 करोड़ रुपये था।


रक्षा लेखा विभाग स्पर्श परियोजना को लागू करने वाली नोडल एजेंसी है जो 3,000 से अधिक प्रारंभिक पेंशन पहल, मंजूरी तथा वितरण एजेंसियों को एकीकृत करती है। इससे पेंशन सेवाएं- पेंशनभोगी सत्यापन से लेकर शिकायत निवारण के वास्तविक समय पर निगरानी तक- पूर्व सैनिकों के दरवाजे तक पहुंच गई हैं। 

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS