भारतीय नौसेना के वीरता पुरस्कार विजेताओं को महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया

भारतीय नौसेना के वीरता पुरस्कार विजेताओं को महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया


इन दिनों जारी आज़ादी के अमृत महोत्सव समारोह के अंतर्गत पश्चिमी नौसेना कमान ने भारतीय नौसेना के सेवारत और सेवानिवृत्त वीरता पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के लिए एक समारोह आयोजित किया। यह समारोह दिनांक 10 अगस्त 2022 को मुल्ला सभागार, मुंबई में आयोजित किया गया।


समारोह के मुख्य अतिथि महाराष्ट्र के माननीय राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी थे और पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह ने उनका स्वागत किया।


समारोह के दौरान माननीय राज्यपाल महोदय द्वारा तीन वीर चक्र, पांच शौर्य चक्र और 30 नौ सेना पदक (वीरता) पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित किया गया। पुरस्कार पाने वालों में 13 सेवानिवृत्त अधिकारी और आठ सेवानिवृत्त नाविक शामिल थे। एडमिरल वीएस शेखावत, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीआरसी (सेवानिवृत्त) को भी 1971 के युद्ध में उनकी शानदार भूमिका के लिए सम्मानित किया गया। अन्य पुरस्कार विजेताओं को 1971 के युद्ध, ऑपरेशन पवन, ऑपरेशन रक्षक, काउंटर इंसर्जेंसी मिशन, समुद्री डकैती तथा समुद्र में बचाव और विभिन्न अभियानों में उत्कृष्ट उपलब्धियों समेत विभिन्न अभियानों के दौरान उनके वीरतापूर्ण कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।


माननीय राज्यपाल ने पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के बाद सभा को संबोधित किया और बेमिसाल बहादुरी के लिए उनकी प्रशंसा की।




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS