जालौन : छूटे लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू

जालौन : छूटे लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अभियान शुरू

5 से 20 जुलाई तक आयोजित किया जा रहा विशेष आयुष्मान पखवाड़ा

निशुल्क बनेंगे लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड


जालौन : छूटे हुए लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आयुष्मान भारत पखवाड़े मंगलवार यानी 5 जुलाई से शुरू हो गया है। यह पखवाड़ा 20 जुलाई तक चलेगा। पखवाड़े के दौरान जिले के सभी नौ  विकासखंड में आयुष्मान भारत पखवाड़े का आयोजन किया जाएगा। जिसमें शेष बचे हुए कुल 49954 लाभार्थी परिवारों के आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। साथ ही शेष बचे हुए 28508 अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के शासनादेश के क्रम में यह पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। जिसके लिए सभी विकास खंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि वह अपने अपने विकासखंड में अधिक संख्या में लाभार्थियों को प्रचार प्रसार कर आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे। जनपद में सभी आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाए जाएंगे। चिन्हित सभी लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड सभी कॉमन सर्विस सेंटर एवं पंजीकृत अस्पतालों में बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 23 सितंबर 2018 के दिन योजना की शुरुआत में कुल 103682 परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया था। बाद में 1 मार्च 2019 से 1360 परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में भी जोड़ा गया। 23 सितंबर 2021 को जनपद के समस्त अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में जोड़ दिया गया। लाभार्थी नजदीक के पंजीकृत चिकित्सालय में के अलावा किसी भी जनसेवा केंद्र पर अपना और अपने परिवार के किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनवा सकते हैं। 


आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. आशीष कुमार झा ने बताया कि 49954 लाभार्थी परिवारों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य है। जिसमें शहरी क्षेत्र में 18057 और ग्रामीण क्षेत्र में 31897 परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने है। इसके अलावा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के 967 लाभार्थी परिवारों में आयुष्मान कार्ड पहुंचाने का लक्ष्य है। 28508 अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं। डा. झा ने बताया कि इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड का होना जरूरी है। लिहाजा आयुष्मान कार्ड बनवा लें, जिससे समय पर काम आ सके।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS