जालौन : “मानवता के लिए योग” थीम पर मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष 

“मानवता के लिए योग” थीम पर मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

तीन लाख के सापेक्ष सात लाख से अधिक लोगों ने की योग में सहभागिता 

शारीरिक और मानसिक रुप से मजबूत करता है योग

जालौन : आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत इस बार 21 जून को योग दिवस का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित इंदिरा स्टेडियम में होगा। इसके अलावा जिले के सभी नौ ब्लाकों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अंर्तगत योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई है और सभी संबंधित को जिम्मेदारियां सौंप दी गई है। ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है और योग प्रशिक्षक की भी योगाभ्यास  हेतु ड्यूटी लगाई  गई है कि वह योगाभ्यास कराएं। आयुष विभाग के चिकित्साधिकारी कार्यक्रम में सहयोग करेंगे।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक ए‍वं यूनानी अधिकारी डा.सत्येंद्र पटेल का कहना है कि योग व्यक्ति को न सिर्फ शारीरिक रुप से बल्कि मानसिक रुप से मजबूत बनाने का काम करता है। इस बार अष्ठम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस बार योग दिवस की थीम मानवता के लिए योग रखी गई है। योग दिवस का आयोजन सुबह साढ़े पांच बजे से आठ बजे तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योग का आयोजन सिर्फ योग दिवस पर नहीं बल्कि नियमित करना चाहिए। इस बार जनपद स्तर पर तीन लाख लोगों की योग दिवस पर सहभागिता का लक्ष्य रखा गया है। 14 जून से 21 जून तक योग सप्ताह मनाया गया। इसमें तीन लाख लोगों की सहभागिता का लक्ष्य रखा गया था। जबकि अब तक सात लाख से अधिक लोगों ने योग में सहभागिता की है। जिलाधिकारी चांदनी सिंह और मुख्य विकास अधिकारी डा. अभय कुमार श्रीवास्तव ने भी संबंधित विभागों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।


बोले, लाभार्थी

केस-1

सामान्य रहता है बीपी और शुगर का स्तर

शहर के मोहल्ला नया पटेलनगर निवासी सतीश चंद्र शुक्ला यूपी स्टेट हैंडलूम से रिटायर्ड मैनेजर हैं। वह करीब 15 सालों से नियमित योग कर रहे हैं। नौकरी के दौरान शुगर, बीपी की समस्या हो गई थी। लेकिन योग के कारण दवाइयां नहीं लेनी पड़ रही है। कई बार जांच करा चुके है। शुगर और बीपी का स्तर सामान्य रहता है। पीठ दर्द की समस्या भी दूर हो गई है। वह नियमित योग के साथ टहलते हैं।- दवाइयां नहीं लेनी पड़ रही ये नहीं जायेगा ?

 

केस-2-

अब नहीं होती मोटापे की टेंशन

शहर के मोहल्ला सुशीलनगर निवासी आईएन दीक्षित का कहना है कि 77 किलो वजन था। लोग मोटापे को लेकर टोकने लगे थे। इस पर शमर्दिंगी होती थी। एक साथी ने योग की सलाह दी तो उदिशा पार्क में होने वाले योग में गए। कुछ दिन दिक्कत हुई लेकिन बाद में अच्छा लगने लगा। अब स्थिति यह है कि वजन 65 किलो आ गया है। साथ ही दिनभर तरोताजा रहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS