राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने आरोग्य भारती द्वारा आयोजित 'एक राष्ट्र - एक स्वास्थ्य प्रणाली समय की आवश्यकता' समारोह में शिरकत की

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने आरोग्य भारती द्वारा आयोजित 'एक राष्ट्र - एक स्वास्थ्य प्रणाली समय की आवश्यकता' समारोह में शिरकत की


राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविंद ने आज (28 मई, 2022) भोपाल, मध्य प्रदेश में आरोग्य भारती द्वारा आयोजित 'एक राष्ट्र - एक स्वास्थ्य प्रणाली समय की आवश्यकता' विषय पर आयोजित एक समारोह में भाग लिया और उसे संबोधित किया।


इस अवसर पर, राष्ट्रपति को यह जानकर प्रसन्नता हुई कि पिछले दो दशकों के दौरान, आरोग्य भारती नागरिकों को स्वस्थ रखने के समग्र दृष्टिकोण के साथ संगठित तरीके से काम कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आरोग्य भारती की सोच बहुत स्पष्ट और सरल है - जब हर व्यक्ति स्वस्थ होगा, सभी परिवार स्वस्थ होंगे, प्रत्येक परिवार स्वस्थ होगा, तो हर गांव और हर शहर स्वस्थ होगा और इस प्रकार पूरा देश स्वस्थ होगा। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपने कार्यों का विस्तार करने के लिए आरोग्य भारती की प्रशंसा की।


राष्ट्रपति ने कहा कि वर्ष 2017 में घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के तहत सरकार का लक्ष्य सस्ती कीमत पर सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। इस नीति का उद्देश्य व्यापक और समग्र तरीके से सभी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था करना भी है। उन्होंने कहा कि इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समाज के सभी वर्गों, विशेषकर जागरूक नागरिकों का सहयोग, सरकारी और निजी क्षेत्र के संस्थानों की भागीदारी के साथ आवश्यक है। इस संदर्भ में, आरोग्य भारती ने लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और सभी चिकित्सा प्रणालियों के माध्यम से लोगों को एकजुट करके एक बहुत ही सकारात्मक प्रयास किया है आरोग्य भारती आधुनिक जीवनशैली रोगों की रोकथाम पर विशेष ध्यान देकर 'निवारक और प्रोत्साहन' स्वास्थ्य सेवा को प्राथमिकता देने के राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप काम कर रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS