आयुष्मान कार्ड बनवाने में अपना जालौन अव्वल

आयुष्मान कार्ड बनवाने में अपना जालौन अव्वल  टैग लाइन – आयुष्मान पखवाड़ा     जालौन : अपना जालौन जनपद आयुष्मान कार्ड बनवाने में पूरे बुंदेलखंड में पहले स्थान पर आया है। यह आंकड़ा है 4 मई से 18 मई तक चले आयुष्मान पखवाड़े के दौरान का।योजना के जिला कार्यक्रम प्रभारी डॉ. आशीष कुमार झा ने बताया कि पखवाड़े के दौरान 5 हज़ार से अधिक परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया गयाहै।    मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि जनपद जालौन में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 1,03,682 परिवार एवं 1360 लाभार्थी परिवार मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत शामिल किए गए थे। बाद में 23 सितंबर 2021 से जनपद के 33764  अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को भी योजना में शामिल कर लिया गया।   जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देशानुसार 4 मई से 18 मई तक अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों समेत समस्त चिन्हित लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित कियागया था।    पखवाड़े के दौरान मुख्यतः अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों को ही लक्षित किया गया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय की ओर से माइक्रो प्लान बनाकर जनपद के शहरी क्षेत्र के राशन वितरण केंद्रों पर जनपद के पंजीकृत राजकीय चिकित्सालय को आयुष्मान मित्रों के माध्यम से शिविर लगाए गए थे।  आयुष्मान कार्ड बनाने में जालौन बुंदेलखंड में अव्वल:पखवाड़े के दौरान जनपद जालौन में सबसे अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए। जबकि दूसरे स्थान पर झांसी और फिर महोबा, बांदा, ललितपुर, चित्रकूट, और हमीरपुर क्रमशः रहे। पखवाड़े के दौरान आयुष्मान लाभार्थियों के कार्ड बनाने में जालौन का प्रदेश में 26 वां स्थान रहा, जबकि झांसी 42, महोबा 43, बांदा 45, ललितपुर 68, चित्रकूट 72, और हमीरपुर 74 स्थान पर रहे।    बुंदेलखंड में सबसे अधिक जनपद जालौन के लाभार्थियों का ही हुआ है योजना में उपचार  जनपद में योजना के कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष ने बताया कि 23 सितंबर 2018 में योजना की शुरुआत से अब तक कुल 14139 लाभार्थियों का उपचार प्रदेश समेत देश के पंजीकृत राजकीय व निजी अस्पतालों में किया गया है। जबकि झांसी के 10291, बांदा के 6829, ललितपुर के 5480, महोबा के 4677, हमीरपुर के 4090 और चित्रकूट के 3891 लाभार्थियों का उपचार योजना अंतर्गत अब तक संभव हुआ है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने में अपना जालौन अव्वल

टैग लाइन – आयुष्मान पखवाड़ा 


जालौन : अपना जालौन जनपद आयुष्मान कार्ड बनवाने में पूरे बुंदेलखंड में पहले स्थान पर आया है। यह आंकड़ा है 4 मई से 18 मई तक चले आयुष्मान पखवाड़े के दौरान का।योजना के जिला कार्यक्रम प्रभारी डॉ. आशीष कुमार झा ने बताया कि पखवाड़े के दौरान 5 हज़ार से अधिक परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया गयाहै।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि जनपद जालौन में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 1,03,682 परिवार एवं 1360 लाभार्थी परिवार मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत शामिल किए गए थे। बाद में 23 सितंबर 2021 से जनपद के 33764  अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों को भी योजना में शामिल कर लिया गया। 

जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के निर्देशानुसार 4 मई से 18 मई तक अंत्योदय राशन कार्ड धारक परिवारों समेत समस्त चिन्हित लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित कियागया था।


पखवाड़े के दौरान मुख्यतः अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों को ही लक्षित किया गया था। जिसमें स्वास्थ्य विभाग एवं जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय की ओर से माइक्रो प्लान बनाकर जनपद के शहरी क्षेत्र के राशन वितरण केंद्रों पर जनपद के पंजीकृत राजकीय चिकित्सालय को आयुष्मान मित्रों के माध्यम से शिविर लगाए गए थे।

आयुष्मान कार्ड बनाने में जालौन बुंदेलखंड में अव्वल:पखवाड़े के दौरान जनपद जालौन में सबसे अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए गए। जबकि दूसरे स्थान पर झांसी और फिर महोबा, बांदा, ललितपुर, चित्रकूट, और हमीरपुर क्रमशः रहे। पखवाड़े के दौरान आयुष्मान लाभार्थियों के कार्ड बनाने में जालौन का प्रदेश में 26 वां स्थान रहा, जबकि झांसी 42, महोबा 43, बांदा 45, ललितपुर 68, चित्रकूट 72, और हमीरपुर 74 स्थान पर रहे।


बुंदेलखंड में सबसे अधिक जनपद जालौन के लाभार्थियों का ही हुआ है योजना में उपचार

जनपद में योजना के कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष ने बताया कि 23 सितंबर 2018 में योजना की शुरुआत से अब तक कुल 14139 लाभार्थियों का उपचार प्रदेश समेत देश के पंजीकृत राजकीय व निजी अस्पतालों में किया गया है। जबकि झांसी के 10291, बांदा के 6829, ललितपुर के 5480, महोबा के 4677, हमीरपुर के 4090 और चित्रकूट के 3891 लाभार्थियों का उपचार योजना अंतर्गत अब तक संभव हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS