प्रवासी मतदाताओं के लिए ईटीपीबीएस सुविधा का विस्तार विचाराधीन : सीईसी

सीईसी श्री सुशील चंद्र के नेतृत्व में ईसीआई प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण अफ्रीका और मॉरीशस का दौरा किया

सीईसी ने भारतीय समुदाय के सदस्यों से प्रवासी मतदाताओं के रूप में पंजीकरण करने का आग्रह किया

प्रवासी मतदाताओं के लिए ईटीपीबीएस सुविधा का विस्तार विचाराधीन : सीईसी श्री सुशील चंद्र


भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त, श्री सुशील चंद्र के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के एक प्रतिनिधिमंडल ने 9 से 19 अप्रैल, 2022 तक दक्षिण अफ्रीका और मॉरीशस का दौरा किया। यात्रा के दौरान, उनकी दक्षिण अफ्रीका और मॉरीशस के निर्वाचन आयोग के साथ अनेक बैठकों के अलावा दोनों देशों के विशाल एनआरआई समुदाय के साथ भी बातचीत हुई। दोनों के निर्वाचन प्रबंधन संस्‍थान (ईएमबी) ईसीआई के साथ समझौता ज्ञापन में भी भागीदार हैं। तीनों देश एक ऐसा संबंध साझा करते हैं जो मौलिक, अद्वितीय और सामूहिक अनुभवों और अपने लोगों की बढ़ती शक्ति पर आधारित हैं। भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत के दौरान, सीईसी ने उनसे विदेशी मतदाताओं के रूप में पंजीकरण करने का आग्रह किया क्योंकि वर्तमान संख्या बहुत कम है। उन्होंने सदस्यों के साथ यह भी साझा किया कि विदेशी मतदाताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम (ईटीपीबीएस) की सुविधा के विस्तार पर विचार किया जा रहा है।


सीईसी श्री सुशील चंद्रा ने दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग के अध्यक्ष से मुलाकात की


12 अप्रैल, 2022 को श्री ग्लेन वी. माशिनीनी और ए-वेब के महासचिव श्री जोंगह्युन चो


यात्रा का एक प्रमुख आकर्षण ईसीआई, दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग के चेयरमैन श्री ग्लेन माशिनीनी और एसोसिएशन ऑफ वर्ल्ड इलेक्शन बॉडीज (एडब्ल्यूईबी) के महासचिव श्री जोंगह्युन चो के बीच 12 अप्रैल 2022 को प्रिटोरिया में आयोजित त्रिपक्षीय बैठक का दुर्लभ अवसर था। भारत वर्तमान में एडब्ल्यूईबी का अध्यक्ष है, जो दुनिया के 118 ईएमबी का सबसे बड़ा समूह है और दक्षिण अफ्रीका उपाध्यक्ष है।


चूंकि एडब्‍ल्‍यूईबी अपनी आधारशिला के दस साल पूरे कर रहा है और एक नए दशक में कदम रख रहा है, बैठक सही समय पर रखी गई है, जिसमें एक संगठन के रूप में एडब्‍ल्‍यूईबी के लिए आगे के रास्ते को प्रतिबिंबित करने का समय है। एडब्‍ल्‍यूईबी अपने सदस्यों के बीच ज्ञान और सूचना के आदान-प्रदान के लिए एक अनूठा मंच प्रदान करता है। बैठक के दौरान, यह स्वीकार किया गया कि इस मुख्‍य संगठन के पास बहुत सारे अनुभव और विशेषज्ञता वाले ईएमबी हैं जो उन ईएमबी को सहायता और सलाह दे सकते हैं जो भविष्‍य में अपनी व्‍यवस्‍था के विकास और उन्नयन की तलाश में थे। यह महसूस किया गया कि अब सदस्यता बढ़ाने और सदस्यों में अपनेपन की भावना को बढ़ाने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। अधिक रास्ते तलाशे जाने चाहिए ताकि सदस्य बातचीत कर सकें और अधिक बार मिल सकें।


बैठक के दौरान, सीईसी श्री सुशील चंद्रा ने इस बैठक के आयोजन के लिए दक्षिण अफ्रीका के चुनाव आयोग के चेयरमैन की सराहना की। उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका ने लोकतंत्र में बड़ी प्रगति की है और अक्टूबर 2022 में वह एडब्‍ल्‍यूईबी की अगली महासभा की मेजबानी करेगा। भारत का एडब्‍ल्‍यूईबी के साथ बहुत गहन और सक्रिय जुड़ाव है। भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही इस संगठन के संस्थापक सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि गांधीजी से उन्‍हें महात्मा बनाने वाली और नेल्सन मंडेला की धरती पर आना उनके लिए वास्तव में एक तीर्थ था।


श्री चंद्रा ने वेबिनार, अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम के आयोजन और अनेक अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों के माध्यम से एडब्ल्यूईबी सदस्यों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए ईसीआई द्वारा की गई अनेक पहलों और गतिविधियों को संक्षेप में दोहराया। इसके बाद, उन्होंने कोविड-19 महामारी के अभूतपूर्व समय के दौरान 11 राज्यों के विधानसभा चुनाव और विभिन्न उप-चुनाव कराने के भारत के अनुभव और मतदाताओं, मतदान कर्मियों और मतदान केन्‍द्रों की दृष्टि से सुरक्षित चुनाव कराने के लिए ईसीआई द्वारा तैयार किए गए नए प्रोटोकॉल को साझा किया।


सीईसी श्री चंद्रा ने एडब्ल्यूईबी को खुद को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए इस संस्थान को और मजबूत करने के लिए तीन क्षेत्रों पर जोर दिया। सबसे पहले, एडब्ल्यूईबी को चुनाव प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं के लिए मानक प्रोटोकॉल के साथ आने का प्रयास करना चाहिए, जिसे एडब्ल्यूईबी वैश्विक मानकों के रूप में जाना जाएगा और ईएमबी को इन लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करने में मदद करेगा। दूसरा, क्षेत्रीय विषयगत शिखर सम्मेलनों के माध्यम से सदस्यों के बीच बातचीत को बढ़ाना, एडब्ल्यूईबी कैलेंडर की महत्वपूर्ण तिथियों पर जश्न मनाना जैसे कि भारत के राष्ट्रीय मतदाता दिवस की तर्ज पर इसका स्थापना दिवस और एडब्ल्यूईबी के लिए वार्षिक गतिविधियों का कैलेंडर तैयार करना। तीसरा, सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण को साझा करने में तेजी लाना। उन्होंने प्रस्ताव दिया कि भारत अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र और चुनाव प्रबंधन संस्थान (आईआईआईडीईएम) में एडब्ल्यूईबी सदस्यों के लिए विशिष्‍ट रूप से निर्मित कार्यक्रमों सहित अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने में ईसीआई को खुशी होगी।


अपनी यात्रा के दौरान, सीईसी ने जोहान्सबर्ग में कांस्टीट्यूशन हिल स्थित एक पूर्व जेल परिसर में 15 अप्रैल 2022 को गांधीजी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस जेल परिसर को अब एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है। उन्होंने कांस्टीट्यूशन हिल स्थित गांधी-मंडेला प्रदर्शनी केन्‍द्र का भी दौरा किया।


दक्षिण अफ्रीका के अपने दौरे के दौरान मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री सुशील चंद्रा ने

कांस्टीट्यूशन हिल पर महात्मा गांधीजी को श्रद्धांजलि अर्पित की


सीईसी 15 अप्रैल 2022 को कांस्टीट्यूशन हिल में गांधी-मंडेला प्रदर्शनी केन्‍द्र में 


सीईसी ने 18 अप्रैल 2022 को पोर्ट लुई में मॉरीशस के चुनाव आयुक्त श्री मोहम्मद इरफान अब्दुल रहमान से मुलाकात की। बैठक के दौरान उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों ने भाईचारे, वंशावली, रिश्तेदारी और स्नेह का संतान विषयक बंधन साझा किया। दोनों ईएमबी न केवल समझौता ज्ञापन के औपचारिक संबंधों के माध्यम से बल्कि एक-दूसरे की व्‍यवस्‍थाओं की समझ, समर्थन और एक-दूसरे से शक्ति प्राप्त करने के घनिष्ठ संबंध से भी जुड़े हुए हैं। सीईसी ने भारत में हुए हाल के चुनावों की अनौपचारिक तस्‍वीर पेश की और कहा कि दोनों आयोग पारस्परिक लाभ के लिए सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों, कौशल और अनुभवों को साझा करना जारी रखेंगे।


सीईसी की मॉरीशस के चुनाव आयुक्त श्री मोहम्मद इरफान अब्दुल रहमान के साथ 18 अप्रैल 2022 को पोर्ट लुई में बैठक


 


प्रवासी भारतीयों के साथ बैठक


दोनों देशों की यात्रा के दौरान, केप टाउन में 10 अप्रैल को; जोहान्सबर्ग में 12 अप्रैल को और पोर्ट लुई में 18 अप्रैल 2022 को एनआरआई समुदाय के साथ बातचीत का आयोजन किया गया। सीईसी श्री सुशील चंद्रा ने प्रवासी भारतीयों के साथ चुनाव कराने के भारतीय अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते भारत एक मिलियन से अधिक मतदान केन्‍द्रों पर 950 मिलियन से अधिक मतदाताओं के लिए चुनाव कराता है। पिछले कुछ वर्षों में, भारतीय चुनावों ने चुनावों को समावेशी और सुलभ बनाने की दिशा में लगातार प्रगति की है जिससे भारतीय चुनावों में महिलाओं, दिव्‍यांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों की भागीदारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे भाषाई, भौगोलिक विविधता वाले देश में स्वतंत्र, निष्पक्ष और सहभागी चुनाव कराने की यह उल्लेखनीय उपलब्धि मजबूत चुनाव प्रबंधन प्रथाओं का परिणाम है जिसमें सी-विजिल, एसवीईईपी के जरिए मतदाता शिक्षा, ईवीएम-वीवीपीएटी का उपयोग, सभी महिला प्रबंधित मतदान केन्‍द्र, एकल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एकल एकीकृत मतदाता सूची, केन्‍द्रीय पर्यवेक्षकों की तैनाती और बहुत मजबूत व्यय निगरानी तंत्र जैसे अनुप्रयोगों के माध्यम से मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग शामिल है।


सीईसी श्री सुशील चंद्रा ने 10 अप्रैल, 2022 केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका की अपनी यात्रा के दौरान ईसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भारतीय वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों और एनआरआई समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की


सीईसी श्री सुशील चंद्रा ने 18 अप्रैल 2022 को मॉरीशस के पोर्ट लुई में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों और एनआरआई प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की


सीईसी श्री चंद्रा ने पिछले कुछ महीनों में किए गए नए चुनाव सुधारों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें मतदाता के पात्र नागरिकों का वर्ष में एक बार पंजीकरण करने की तुलना में वर्ष में चार तिथियों पर पंजीकरण, मतदाता सूची और आधार डेटा को जोड़ने और मतदाताओं की नई श्रेणियों यानी 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों, पीडब्ल्यूडी और कोविड प्रभावित व्यक्तियों को डाक मतपत्र के विस्तार की सुविधा प्रदान करना शामिल है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS