अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह

कोयला सचिव ने मंत्रालय के योगोत्सव उलटी गिनती कार्यक्रम का नेतृत्व किया (#67 दिन शेष)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2014 में ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) घोषित किया। पूरे विश्व में योग की स्वीकार्यता भारत के लिए गर्व की बात है, क्योंकि योग हमारी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत का अभिन्न अंग है। हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सुबह प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सामूहिक योग प्रदर्शन के साथ शुरू होता है।  इसके बाद योग से संबंधित अन्य गतिविधियां होती हैं।


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 में अब केवल 67 दिन शेष हैं। कोयला मंत्रालय ने आज शास्त्री भवन में योगोत्सव उलटी गिनती कार्यक्रम का आयोजन किया।


कार्यक्रम का उद्घाटन कोयला मंत्रालय के सचिव डॉ. अनिल कुमार जैन ने किया। उलटी गिनती समारोह में मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों तथा अन्य कर्मचारियों ने भाग लिया। शास्त्री भवन परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के विशेषज्ञों- योग चिकित्सक श्री सत्येंद्र कुमार सिंह, सुश्री नीतू शर्मा तथा सुश्री हरप्रीत कौर के निर्देश में सौ से अधिक व्यक्तियों ने भाग लिया।


कार्यालय के लिए प्रभावी वाई-ब्रेक प्रोटोकॉल का भी विस्तार से प्रदर्शन किया गया। सभी सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों जो वर्चुअल रूप में जुड़े हुए थे, ने भी योग विशेषज्ञों के साथ काफी उपयोगी बातचीत की और सबने यह महसूस किया कि योग बहुत उपयोगी है और नियमित रूप से योगाभ्यास करने की आवश्यकता है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS