उपभोक्ता मामले विभाग ने 'उपभोक्ता सशक्तिकरण सप्ताह' और आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न शुरू किया

उपभोक्ता मामले विभाग ने 'उपभोक्ता सशक्तिकरण सप्ताह' और आजादी का अमृत महोत्सव का जश्न शुरू किया


उपभोक्ता जागरूकता पैदा करने के लिए 23 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के 85 से अधिक गांवों में ग्राम पहुंच कार्यक्रम


उपभोक्ता अधिकारों और उपभोक्ता विभाग द्वारा की गई पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मायगॉव पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू की गई


उपभोक्ता मामले विभाग ने आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में प्रगतिशील भारत के 75 साल और यहां के लोगों, संस्कृति और उनकी उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने के लिए 14 मार्च, 2022 को "उपभोक्ता सशक्तिकरण सप्ताह" शुरू किया।


ग्रामीणों को उपभोक्ता अधिकारों, एमआरपी, निर्माण की तारीख, बीआईएस, हॉलमार्क आदि के बारे में जानकारी देते हुए श्री तुषार कांति बंद्योपाध्याय, प्रधानाध्यापक, ओंडा हाई स्कूल, बांकुरा, पश्चिम बंगाल


अपनी तरह की पहली पहल में, उपभोक्ता मामले विभाग के तहत आने वाले संगठनों की क्षेत्रीय इकाइयों यानी भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), भारतीय कानूनी मापिकी संस्थान (आईआईएलएम) रांची, नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ), नेशनल टेस्ट हाउस (एनटीएच) और क्षेत्रीय संदर्भ मानक प्रयोगशालाओं (आरआरएसएल) ने आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के 85 से अधिक गांवों में उपभोक्ता जागरूकता और ग्राम पहुंच कार्यक्रम आयोजित किए। 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ग्रामीण लोगों की बड़ी भागीदारी के साथ ग्रामीण पहुंच और उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए।


गांव भटाने, वसई, पालघर, महाराष्ट्र में कार्यक्रम। कार्यक्रम को संबोधित करते निदेशक, एनटीएच, डब्ल्यूआर और जल परीक्षण शिविर


ग्राम पहुंच कार्यक्रमों के जरिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019, भारतीय मानक चिह्नों, हॉलमार्क वाले आभूषण, सीआरएस चिह्न की विशेषताओं और डिब्बाबंद वस्तुओं पर देखे जाने वाले विवरण, उचित वजन और माप के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा की और उपभोक्ताओं को राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर 14404 या 1800-11-4000 पर उपभोक्ता शिकायत दर्ज करने के बारे में जानकारी दी।


भारतीय मानक ब्यूरो, राजकोट शाखा कार्यालय द्वारा पद्धारी गांव, जिला- राजकोट, गुजरात में ग्राम पहुंच कार्यक्रम


उपभोक्ता अधिकारों और उपभोक्ता विभाग द्वारा की गई पहलों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मायगॉव पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शुरू की गई है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में 13 अप्रैल, 2022 तक भाग ले सकते हैं। इसमें भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र/पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।


उपरोक्त गतिविधियों के अलावा, नेशनल टेस्ट हाउस (एनटीएच) ने अपनी विभिन्न शाखाओं में उपलब्ध इंजीनियरिंग सामान और सामग्री परीक्षण सुविधाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दौरे किए और ओपन हाउस सत्र आयोजित किए। भारतीय कानूनी मापिकी संस्थान (आईआईएलएम), रांची ने भारत में कानूनी मापिकी व्यवस्था और इसके महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया। क्षेत्रीय संदर्भ मानक प्रयोगशाला (आरआरएसएल), अहमदाबाद ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, सुरक्षा और गुणवत्ता के लिए बीआईएस प्रतीक और सही मात्रा सुनिश्चित करने के लिए वजन एवं मापन के लिए कानूनी माप विज्ञान आवश्यकताओं पर जागरूकता पैदा करने के लिए व्यापारियों और बाजार संघों के साथ बैठक की। पहले से पैक की गई वस्तुओं की आवश्यकताओं के बारे में भी बताया गया। भारतीय मानक ब्यूरो, पश्चिमी क्षेत्रीय कार्यालय प्रयोगशाला, मुंबई ने 40 छात्रों के लिए प्रयोगशाला कर्मियों के कार्य प्रोफ़ाइल और विभिन्न प्रयोगशालाओं में परीक्षण से परिचित कराने के लिए एक एक्सपोजर विजिट (ज्ञान यात्रा) का आयोजन किया।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS