फर्जी वेबसाइटों के संबंध में स्पष्टीकरण

फर्जी वेबसाइटों के संबंध में स्पष्टीकरण


शिक्षा मंत्रालय की जानकारी में आया है कि सीधे-सादे आवेदकों को ठगने के लिए इस विभाग की योजनाओं के नाम जैसी कई वेबसाइट (www.sarvashiksha.online, https://samagra.shikshaabhiyan.co.in, https://shikshaabhiyan.org.in जैसी) बनाई गई हैं।


ये वेबसाइट इच्छुक आवेदकों को रोजगार के अवसरों की पेशकश कर रही हैं और असली वेबसाइट की तरह वेबसाइट के लेआउट, कंटेंट और प्रस्तुतीकरण के माध्यम से नौकरी के इच्छुक लोगों को गुमराह कर रही हैं। साथ ही आवेदन के लिए प्रतिक्रिया देने वालों से पैसे की मांग कर रही हैं। जहां स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के संज्ञान में इन वेबसाइटों के नाम आए हैं, वहीं ऐसी कई अन्य वेबसाइट/ सोशल मीडिया खाते हो सकते हैं जो नौकरी का विश्वास दिला रही हैं और नियुक्ति प्रक्रिया के लिए पैसे की मांग कर रही हैं।


इस संबंध में आम जनता को ऐसी वेबसाइटों पर रोजगार के अवसरों के लिए आवेदन से बचने और यह सुनिश्चित करने की की सलाह दी जाती है कि वेबसाइट अधिकृत हैं या नहीं। इसके लिए उन्होंने संबंधित विभाग की वेबसाइट पर जाकर/व्यक्तिगत पूछताछ/ टेलीफोन कॉल/ ई-मेल के माध्यम से अपने हितों की रक्षा करनी चाहिए। अगर कोई व्यक्ति इन वेबसाइटों पर जाकर आवेदन करता है तो वह ऐसा अपने जोखिम और कीमत पर करेगा। इसके परिणामों के लिए वह खुद ही जिम्मेदार होगा।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS