जालौन : टीबी रोगियों की खोज के लिए शुरू हुआ क्षय रोग अभियान

टीबी रोगियों की खोज के लिए शुरू हुआ क्षय रोग अभियान  सर्वे टीमों को दें टीबी रोगियों के बारे में सही जानकारी    बुधवार से घर घर पहुंचेगी टीमें, क्षय रोगियों को करेंगी चिन्हित     जालौन : राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सघन सक्रिय क्षय रोगी अभियान आज से शुरू हो रहा है। दस दिवसीय इस अभियान के दौरान घर-घर रोगियों की खोज की जाएगी।     जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुग्रीव बाबू ने बताया कि इस बार क्षय रोगी खोज अभियान 9 मार्च से 22 मार्च तक चलेगा। यह अभियान दस कार्य दिवस में चलेगा। इसके लिए 104 टीम लगाई गई हैं। हर टीम में तीन सदस्य रहेंगे। उन्होंने बताया कि 19.19 लाख जनसंख्या के सापेक्ष इस बार 350050 लाख जनसंख्या में क्षय रोगियों को खोज करने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान जिले के सभी नौ ब्लाकों में चलेगा। इसमें टीम 65842 घरों में जाकर क्षय रोगियों का सर्वेक्षण करेंगी। अभियान की सफलता के लिए 22 पर्यवेक्षक और 9 नोडल आफिसर भी तैनात किए गए हैं।    उन्होंने बताया कि एक टीम को हर दिन 50-70 घरों में जाकर रोगियों को खोजेगी। टीम के हर सदस्य को रोजाना 150 रुपये दिए जाएंगे। धनात्मक क्षय रोगियों को खोजने वाली टीम को 600 रुपये प्रति टीम के हिसाब से भुगतान होगा। उन्होंने बताया कि जो भी रोगी खोजे जाएंगे, उनका निक्षय पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद उनका इलाज भी शुरू किया जाएगा। साथ ही क्षय रोगियों को भी उनके खाते में 500 रुपये की पोषण राशि दी जाएगी।     यह राशि तब तक दी जाएगी, जब तक उसका इलाज चलेगा। उन्होंने लोगों के अनुरोध किया कि वह टीम को सही जानकारी दें। उन्होंने बताया कि यदि किसी मरीज को दो या दो से अधिक हफ्ते तक खांसी आती है। खांसी के साथ बलगम आना और बलगम में कभी कभी खून आना, सीने में दर्द होना और शाम को हल्का बुखार आना, वजन कम होना, भूख न लगना टीबी के सामान्य लक्षण होते हैं। ऐसे लक्षण वाले लोग सर्वे अभियान के दौरान आने वाली टीमों को सही जानकारी दें। साथ ही अपनी जांच भी करा लें। जांच में पुष्टि होने पर दवा का पूरा कोर्स लेने पर टीबी से जल्दी से जल्दी मुक्ति मिल जाती है।

टीबी रोगियों की खोज के लिए शुरू हुआ क्षय रोग अभियान

सर्वे टीमों को दें टीबी रोगियों के बारे में सही जानकारी


बुधवार से घर घर पहुंचेगी टीमें, क्षय रोगियों को करेंगी चिन्हित 


जालौन : राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सघन सक्रिय क्षय रोगी अभियान आज से शुरू हो रहा है। दस दिवसीय इस अभियान के दौरान घर-घर रोगियों की खोज की जाएगी। 


जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुग्रीव बाबू ने बताया कि इस बार क्षय रोगी खोज अभियान 9 मार्च से 22 मार्च तक चलेगा। यह अभियान दस कार्य दिवस में चलेगा। इसके लिए 104 टीम लगाई गई हैं। हर टीम में तीन सदस्य रहेंगे। उन्होंने बताया कि 19.19 लाख जनसंख्या के सापेक्ष इस बार 350050 लाख जनसंख्या में क्षय रोगियों को खोज करने का लक्ष्य रखा गया है। यह अभियान जिले के सभी नौ ब्लाकों में चलेगा। इसमें टीम 65842 घरों में जाकर क्षय रोगियों का सर्वेक्षण करेंगी। अभियान की सफलता के लिए 22 पर्यवेक्षक और 9 नोडल आफिसर भी तैनात किए गए हैं।


उन्होंने बताया कि एक टीम को हर दिन 50-70 घरों में जाकर रोगियों को खोजेगी। टीम के हर सदस्य को रोजाना 150 रुपये दिए जाएंगे। धनात्मक क्षय रोगियों को खोजने वाली टीम को 600 रुपये प्रति टीम के हिसाब से भुगतान होगा। उन्होंने बताया कि जो भी रोगी खोजे जाएंगे, उनका निक्षय पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद उनका इलाज भी शुरू किया जाएगा। साथ ही क्षय रोगियों को भी उनके खाते में 500 रुपये की पोषण राशि दी जाएगी। 


यह राशि तब तक दी जाएगी, जब तक उसका इलाज चलेगा। उन्होंने लोगों के अनुरोध किया कि वह टीम को सही जानकारी दें। उन्होंने बताया कि यदि किसी मरीज को दो या दो से अधिक हफ्ते तक खांसी आती है। खांसी के साथ बलगम आना और बलगम में कभी कभी खून आना, सीने में दर्द होना और शाम को हल्का बुखार आना, वजन कम होना, भूख न लगना टीबी के सामान्य लक्षण होते हैं। ऐसे लक्षण वाले लोग सर्वे अभियान के दौरान आने वाली टीमों को सही जानकारी दें। साथ ही अपनी जांच भी करा लें। जांच में पुष्टि होने पर दवा का पूरा कोर्स लेने पर टीबी से जल्दी से जल्दी मुक्ति मिल जाती है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS