जालौन : मातृ वंदना योजना का लाभ दिलाने के लिए सोमवार से चलेगा अभियान

मातृ वंदना योजना का लाभ दिलाने के लिए सोमवार से चलेगा अभियान

मातृ वंदना योजना के लाभार्थियों के लिए 21 मार्च से सप्ताह भर होंगे कार्यक्रम


जालौन : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (पीएमएमवीवाई) के अंतर्गत जिले में मातृ वंदना सप्ताह 21 मार्च से शुरु होगा। इसके लिए शासन स्तर से निर्देश जारी किए जा चुके हैं।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि 21 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित होने वाले इस सप्ताह में विशेष रुप से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में बैकलॉग व लंबित किश्तों का निस्तारण किया जाएगा। इसके साथ ही नए लाभार्थियों के आवेदन भी भरे जाएंगे। इस दौरान ऐसी आशा कार्यकताओं पर विशेष जोर रहेगा, जिनका काम ठीक नहीं है। इसमें जनपद का निर्धारित लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।


मातृ वंदना योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिषेक मिश्रा ने बताया कि पहली बार मां बनने वाली महिलाओं के लिए यह योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत तीन किश्तों में पांच हजार रुपये दिए जाते हैं। गर्भकाल से मिलने वाली इस योजना की धनराशि से महिलाएं पोषक आहार का सेवन करती है, जिससे उनकी सेहत अच्छी होती है और वह उच्च जोखिम गर्भावस्था की स्थिति में आने से बच जाती है। 


उन्होंने बताया कि पहली बार गर्भवती महिलाओं के आवेदन कराने की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ता की होती है। उन्होंने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह के लिए कार्ययोजना बना ली गई है। पहले दिन गर्भवती को योजना की जानकारी देने के लिए प्रचार प्रसार सामग्री वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है कि वह कम से कम पांच लाभार्थी का चिह्निीकरण करें ताकि योजना के अंतर्गत उन्हें लाभान्वित किया जा सके। यही नहीं स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण या इलाज के लिए आने वाले बच्चों को माताओं को भी योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी। जिले की बैंक परिसरों में भी योजना का प्रचार प्रसार किया जाएगा।


छूटे लाभार्थियों को प्राथमिकता से दिलाया जाएगा लाभ

यदि किसी लाभार्थी ने अपना आवेदन पूरा कर लिया है और उसे योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो ऐसे लाभार्थी के कागजातों की प्राथमिकता से जांच कराकर उसे योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ दिलाने के लिए पंचायती राज व बाल विकास पुष्टाहार विभाग के कर्मचारियों का भी सहयोग लिया जाएगा।


अच्छा काम करने वालों को मिलेगा सम्मान

योजना की रोजाना सीएमओ व डीएम स्तर से समीक्षा की जाएगी। इसकी लगातार मानीटरिंग की जाएगी। मातृ वंदना सप्ताह के दौरान अच्छा काम करने वाली चिकित्सा इकाई और आशा कार्यकर्ता को सम्मान समारोह आयोजित कर प्रमाणपत्र व स्मृति चिह्न दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS