जालौन : 600 क्षय रोगियों को गोद लेने का अभियान 24 से

जालौन : 600 क्षय रोगियों को गोद लेने का अभियान 24 से


जालौन : क्षय रोगियों को बेहतर इलाज व सेवा देने के लिए अब सरकार समाजसेवी संस्थाओं की भी मदद लेगी। इसी क्रम में 24 मार्च से उपचाराधीन क्षय रोगियों को सामाजिक व शैक्षणिक संस्थाएं, गणमान्य नागरिक और अधिकारी गोद लेंगे। जनपद के 600 रोगियों को गोद लेने का यह अभियान 13 अप्रैल तक चलेगा। 


जिला क्षय रोग अधिकारी डा. सुग्रीव बाबू ने बताया कि क्षय रोगियों के इलाज के लिए शासन स्तर से कई योजनाएं चलाई जा रही है। उनकी जांच, इलाज के साथ साथ उनके खाते में पांच सौ रुपये प्रतिमाह निक्षय पोषण योजना के तहत दिए जा रहे हैं। अब शासन ने इस मामले को और विस्तारित किया है। इसके तहत अब क्षय रोगियों को सामाजिक संस्थाओं, शैक्षणिक संस्थाओं, धनाढ्य वर्ग के लोगों और अधिकारियों को गोद देने का निर्णय लिया है। 


जो क्षय रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के साथ ही उनकी देखभाल करेंगे और उन्हें टीबी मुक्त करने में मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि शासन स्तर से जिले में उपचाराधीन 984 में से छह सौ क्षय रोगियों को गोद देने का निर्णय लिया गया है। 


इसमें सबसे पहले बाल क्षय रोगी, इसके बाद व्यस्क महिला क्षय रोगी, ड्रग रजिस्टेंट वाले क्षय रोगियों और बाद में व्यस्क पुरुष क्षय रोगी को गोद लिया जाएगा। जिले में ऐसे संगठनों और गणमान्य लोगों की सूची तैयार की जा रही है, जो क्षय रोगियों को गोद ले सकते है। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति या संस्था एक क्षय रोगी से लेकर अपनी इच्छानुसार क्षय रोगियों को गोद ले सकती है। 


उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति या संस्था क्षय रोगियों को गोद लेगी, उन्हें शासन से निर्धारित पोषण किट (मूंगफली एक किलो, भुना हुआ चना एक किलो, गुड़ एक किलो, सत्तू एक किलो, तिल या गजक एक किलो के अलावा होर्लिक्स, बोर्नवीटा, काम्प्लाइन में से एक एक किलो सप्लीमेंट) देनी होगी। हालांकि दवाएं सरकारी स्तर से निशुल्क दी जाएगी। संस्था या व्यक्ति को गोद लिए गए मरीज को क्षय रोग मुक्त होने तक रोगी का जिम्मा लेना होगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS