विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च 2022 को मनाया जाएगा

आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए उपभोक्ता मामले विभाग 14 से 20 मार्च 2022 तक "उपभोक्ता अधिकारिता सप्ताह" का आयोजन करेगा


उपभोक्ता जागरूकता सृजित करने के लिए 75 गांवों में ग्रामीण लोक संपर्क कार्यक्रमों का आयोजन करेगा


विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च 2022 को मनाया जाएगा


विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2022 की विषयवस्तु "न्यायसंगत डिजिटल फाइनेंस" है


उपभोक्ता मामले विभाग आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में प्रगतिशील भारत के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का स्मरण करने और समारोह मनाने के लिए 14 से 20 मार्च 2022 तक "उपभोक्ता अधिकारिता सप्ताह" का आयोजन कर रहा है। ये समारोह 15 मार्च को आयोजित होने वाले विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के साथ मनाए जा रहे हैं। उपभोक्ता मामले विभाग देश में विभिन्न स्थानों पर कई कार्यकलापों का आयोजन करेगा।


समारोह के उद्घाटन दिवस पर, विभाग के तहत संगठनों अर्थात भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), भारतीय कानूनी माप विज्ञान संस्थान (आईआईएलएम) रांची, नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ), नेशनल टेस्ट हाउस (एनटीएच) तथा क्षेत्रीय संदर्भ मानक प्रयोगशालाओं (आरआरएसएल) की प्रक्षेत्र इकाइयां 75 गांवों में ग्रामीण लोक संपर्क कार्यक्रम आयोजित करेंगी। लोक संपर्क कार्यक्रम राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच), उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 की विशेषताओं, बीआईएस मानकों, पूर्व-पैक वस्तुओं पर देखे जाने वाले विवरण, आईएसआई चिन्हित प्रेशर कूकर तथा हेलमेट के उपयोग, हॉलमार्क वाले सोने के आभूषणों की खरीद तथा उचित भार और मापों का उपयोग जैसी स्थानीय जनसंख्या की रुचि से संबंधित विभिन्न पहलों के बारे में जागरूकता का निर्माण करेंगे।


विभाग 15 मार्च 2022 को विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाएगा। मुख्य कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली में किया जा रहा है और इस वर्ष की विषयवस्तु "न्यायसंगत डिजिटल फाइनेंस" है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण, कपड़ा और वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल करेंगे। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे, राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति श्री आर.के. अग्रवाल, इंफोसिस के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष श्री नंदन नीलेकणी तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों के इस अवसर पर उपस्थित होने की उम्मीद है। उपभोक्ताओं के सामने आने वाले मुद्दों पर चर्चा करने के लिए समर्पित सत्र निर्धारित किए गए हैं। विभाग बीआईएस, आरआरएसएल तथा नेशनल टेस्ट हाउस (एनटीएच) के 75 वर्षों की वैज्ञानिक और संगठनात्मक यात्रा पर एक वर्चुअल प्रदर्शनी भी आरंभ कर रहा है।


16-17 मार्च, 2022 को ई-कॉमर्स पर एक वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। माईगॉव के सहयोग से एक प्रश्नोत्तरी आयोजित की जाएगी जो सभी प्रतिभागियों के लिए खुली है तथा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे और सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को पुरस्कार मिलेगा। इसके अतिरिक्त, आजादी का अमृत महोत्सव के दौरान उपभोक्ता अधिकारिता सप्ताह मनाने के लिए बीआईएस, एनटीएच और आरआरएसएल द्वारा 14-20 मार्च 2022 तक कई अन्य कार्यकलापों की योजना बनाई गई है।


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS