प्रधानमंत्री मोदी ने बजट घोषणाओं के लिए परामर्श और विचार-मंथन का 11 वेबिनार के माध्यम से नेतृत्व किया

प्रधानमंत्री मोदी ने बजट घोषणाओं के लिए परामर्श और विचार-मंथन का 11 वेबिनार के माध्यम से नेतृत्व किया


पीएम ने बजट से जुड़े 11 वेबिनार में हिस्सा लिया


इन वेबिनारों में 40 हजार हितधारकों की भागीदारी रही


केंद्र और राज्य सरकारों के साथ उद्यमियों, एमएसएमई, निर्यातकों, वैश्विक निवेशकों, स्टार्टअप्स आदि ने वेबिनार में भाग लिया


बजट के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सरकार को बहुत ही उपयोगी सहयोग और सुझाव मिले


वेबिनार से हितधारकों के बीच स्वामित्व की भावना पैदा करने और समयबद्ध कार्यान्वयन सुनिश्चित करने में मदद मिली


आज प्रधानमंत्री ने दीपम (डीआईपीएम) की बजट संबंधी घोषणाओं पर चर्चा के लिए वेबिनार को संबोधित किया। यह बजट संबंधी 11 वेबिनारों की अंतिम कड़ी है जिसे प्रधानमंत्री ने संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने उच्च शिक्षा, ग्रामीण विकास, कृषि, रक्षा, स्वास्थ्य, डीपीआईआईटी, पीएसए, एमएनआरई, डीईए और दीपम मंत्रालयों/विभागों से संबंधित बजट वेबिनार में भाग लिया। केंद्रीय बजट-2022 में देश के आर्थिक विकास और हमारे लोगों की बेहतरी के लिए कई घोषणाएं की गई हैं। ये वेबिनार बजट की गति को बनाए रखने और इसके कार्यान्वयन के लिए सभी हितधारकों में स्वामित्व की भावना पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित किए गए थे। इन वेबिनार में स्मार्ट (एसएमएआरटी) कृषि, पीएम गतिशक्ति, रक्षा, डिजिटल शिक्षा तथा गतिशील कौशल में आत्मनिर्भरता, समावेशी और समान स्वास्थ्य सेवा वितरण, मेक इन इंडिया और आकांक्षी अर्थव्यवस्था के लिए वित्तपोषण आदि जैसे विषयों के विविध पहलुओं पर विचार किया गया।


वेबिनार आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य बजट के लिए प्रमुख हितधारकों के बीच स्वामित्व की भावना विकसित करना था। यह अभ्यास मंत्रालयों और विभागों को नया वित्तीय वर्ष शुरू होते ही बजट को जमीन पर उतारने में मदद करेगा और इसका समयबद्ध कार्यान्वयन भी सुनिश्चित करेगा। विभिन्न हितधारकों के साथ परामर्श से उनकी व्यावहारिक/वैश्विक विशेषज्ञता और अनुभव को सामने लाने तथा कमियों की पहचान करने में मदद मिलती है। केंद्रीय बजट को 1 फरवरी तक पेश कर देने और वेबिनार में इस तरह के विचार-विमर्श से राज्य सरकारों को अपनी प्राथमिकताओं की बेहतर समझ बनाने तथा इस प्रकार अपने बजट की बेहतर योजना बनाने में मदद मिलती है।


इस वेबिनार में लगभग 40 हजार हितधारकों की अनुमानित भागीदारी देखी गई, जिसमें अन्य लोगों सहित उद्यमी, एमएसएमई, निर्यातक, वैश्विक निवेशक, केंद्र और राज्य सरकारों के प्रतिनिधि, स्टार्टअप की दुनिया के युवा शामिल हुए। प्रत्येक वेबिनार के दौरान व्यापक पैनल चर्चा और विषय-आधारित ब्रेक-आउट सत्र आयोजित किए गए। इन वेबिनार के दौरान सरकार को एक से बढ़कर एक बहुमूल्य सुझाव प्राप्त हुए हैं, जिससे बजट घोषणाओं के प्रभावी कार्यान्वयन में और मदद मिलेगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS