जालौन : निगरानी समितियों को किया गया सक्रिय, टेस्टिंग टीमों की संख्या भी बढ़ेगी : सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा

जालौन : निगरानी समितियों को किया गया सक्रिय, टेस्टिंग टीमों की संख्या भी बढ़ेगी : सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा

राजकीय मेडिकल कालेज में खोला गया विदेश यात्रा से लौटने वालों के लिए स्पेशल वार्ड, लक्षणयुक्त यात्री होंगे भर्ती

जालौन : कोरोना की संभावित तीसरी लहर और नए वैरिएंट ओमिक्रान को देखते हुए एक बार फिर तैयारियां तेज कर दी गई हैं । टेस्टिंग के लिए टीमों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके साथ ही लोगों को टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 574 निगरानी समितियां गठित हैं  और शहरी क्षेत्रों में 184 निगरानी समिति हैं , सभी को सक्रिय कर दिया गया है। सभी चिकित्सा अधिकारियों और निगरानी समितियों के प्रभारी  को निर्देशित किया गया कि सभी निगरानी समितियों को पांच पांच मेडिकल किट उपलब्ध कराई जाएँ । इसके साथ ही जो मेडिकल किट में दवाएं हैं  , उन दवाओं की एक्सपायरी डेट जरूर देख लें। उन्होंने बताया कि बाहर से रेलमार्ग और सड़क मार्ग से आने वाले यात्रियों की टेस्टिंग के लिए जांच टीमों की संख्या बढ़ाई जा रही है। हवाई यात्रा कर विदेश से आने वाले यात्रियों से  सप्ताह में तीन बार दूरभाष से संपर्क कर उनका हालचाल लिया जाए। विदेश से आने वाले सभी यात्रियों को सात दिन तक होम क्वारटाइन में रखा जाए और फिर आठवे दिन उनकी आरटीपीसीआर जांच कराई जाए। यदि कोई यात्री लक्षणयुक्त पाया जाता है तो उसे राजकीय मेडिकल कालेज में बनाए गए विदेशी यात्री वार्ड में भर्ती कराया जाए। इसके लिए राजकीय मेडिकल कालेज उरई में बीस बेड का एक विदेशी यात्रा स्पेशल वार्ड बनाया गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में फिलहाल 15 स्थायी जांच केंद्र है और छह मोबाइल टीमें टेस्टिंग के लिए सक्रिय है। जिलाधिकारी के निर्देश पर नियमित अंतराल पर सभी कार्यालयों, जेल और वृद्धाश्रम में भी टेस्टिंग का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि फोकस सैपलिंग के लिए 15 दिसंबर से अभियान शुरू हो गया है,  जो 28 दिसंबर तक चलेगा। फोकस सैंपलिंग के लिए पुलिस की भी मदद ली जाएगी। उन्होंने बताया कि फोकस सैंपलिंग  के लिए फिलहाल 24 टीमें काम कर रही है। जिलाधिकारी ने टीमों की संख्या बढ़ाने को कहा है। ऐसे में 35 टीमों का गठन किया जाना है। इसके लिए आउटसोसिंग पर एलटी (लैब टेक्नीशियन) की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना की जांच से न घबराएं । किसी भी तरह के लक्षण होने पर तत्काल जांच कराएं |  टीकाकरण की दोनों डोज भी अनिवार्य रूप से लगवाएं ।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS