आरईसी लिमिटेड ने आजादी का अमृत महोत्सव के भाग के रूप में वाराणसी में 'बिजली उत्सव' का आयोजन किया

आरईसी लिमिटेड ने आजादी का अमृत महोत्सव के भाग के रूप में वाराणसी में 'बिजली उत्सव' का आयोजन किया

स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने का उत्सव मनाने के लिए 'आजादी का अमृत महोत्सव' के हिस्से के रूप में बिजली मंत्रालय के तहत सार्वजनिक बुनियादी ढांचा वित्त कंपनी आरईसी लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश में वाराणसी के करसादा सब-स्टेशन पर 'बिजली उत्सव' का आयोजन किया। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, वाराणसी (पीयूवीवीएनएल) के निदेशक (तकनीकी) श्री पीपी सिंह ने आरईसी के वरिष्ठ सीपीएम श्री एन.के. मौर्य और आरईसी के वरिष्ठ महाप्रबंधक श्री डी.के. गुप्ता तथा आरईसी एवं पीयूवीवीएनएल के अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस अवसर पर बच्छाओ के ग्राम प्रधान श्री राम चरित्र, उनवाव के ग्राम प्रधान श्री मुन्नालाल पटेल, करसड़ा के ग्राम प्रधान श्री महेंद्र पटेल और चिटौनी के ग्राम प्रधान श्री अनिल पाल जैसे कई गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

पीयूवीवीएनएल के निदेशक (तकनीकी) श्री पीपी सिंह ने विद्युत के लाभों, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युतीकरण के दौरान आने वाली चुनौतियों और बिजली की पहुंच के साथ जीवन की गुणवत्ता में सुधार होने पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में सौभाग्य योजना के कई लाभार्थी भी शामिल हुए, जिन्हें उनके अनुभव साझा करने के लिए मंच पर आमंत्रित किया गया।

बिजली उत्सव के दौरान ग्रामीणों के साथ जुड़ने के लिए नुक्कड़ नाटक और लोक ज्ञान जैसे विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके अलावा जनता के बीच जानकारी पहुंचाते हुए बिजली के उपयोग, बिलिंग और ऊर्जा दक्षता आदि के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों पर एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार के रूप में एलईडी बल्ब के वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

कार्यक्रम में उपस्थित भारी भीड़ को देखते हुए यह सुनिश्चित किया गया कि सुरक्षित दूरी और मास्क पहनने जैसे सभी कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। इस दौरान वहां उपस्थित लोगों को मास्क भी उपलब्ध कराये गए।

आरईसी लिमिटेड के बारे में जानकारी :

आरईसी लिमिटेड एक नवरत्न गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी- एनबीएफसी है, जो पूरे भारत में विद्युत क्षेत्र के वित्तपोषण तथा विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। वर्ष 1969 में स्थापित हुई आरईसी लिमिटेड ने अपने कार्य क्षेत्र में पचास वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह कंपनी राज्य बिजली बोर्डों, राज्य सरकारों, केंद्र/राज्य बिजली परियोजनाओं, स्वतंत्र बिजली उत्पादकों, ग्रामीण विद्युत सहकारी समितियों और निजी क्षेत्र की उपयोगिताओं के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। आरईसी लिमिटेड की व्यावसायिक गतिविधियों में संपूर्ण विद्युत क्षेत्र मूल्य श्रृंखला में परियोजनाओं का वित्तपोषण शामिल है; विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं में उत्पादन, पारेषण, वितरण और नवीकरणीय ऊर्जा खंड को सम्मिलित किया गया है। भारत में हर चौथा बल्ब आरईसी के वित्तपोषण से ही प्रकाशमय होता है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS