जालौन : स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने में जुटी सरकार : विधायक


स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने में जुटी सरकार :  विधायक

आशा कार्यकर्ताओं  को समारोह में  दिए गए स्मार्ट फोन

जालौन, 31 दिसंबर 2021। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ से प्रदेश की आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन प्रदान किए जाने की शुरुआत की |  इसका सजीव प्रसारण  विकास भवन में देखा  गया।  इसके साथ ही जिले की बीस  आशा कार्यकर्ताओं  को स्मार्ट फोन देकर इसकी शुरुआत की गई | 

विकास भवन में आयोजित स्मार्ट फोन वितरण समारोह के मुख्य अतिथि सदर विधायक गौरीशंकर वर्मा ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार बेहतर कर रही है और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी स्मार्ट बना रही है। आशा कार्यकर्ताओं  को स्मार्ट फोन वितरण करना इसी दिशा में उठाया गया कदम है। इससे आशा कार्यकर्ता के काम में पारदर्शिता आएगी और उनको भी सहूलियत होगी | 


इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी डा. अभय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि आशा कार्यकर्ता  स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ होती हैं । समुदाय में काम करने की उनकी पूरी जिम्मेदारी होती है, इसे बेहतर ढंग से निभाएं । 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में आशा कार्यकर्ताओं ने बेहतर काम किया है। कोरोना का नया नए वैरिएंट देश में दस्तक दे चुका है | ऐसे में आशा कार्यकर्ता  निगरानी समितियों में सक्रियता से कार्य करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लगवाएं । इस स्मार्ट फोन मिलने से उनका काम सहूलियत भरा हो जाएगा।


डिस्ट्रिक्ट कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (डीसीपीएम) डा. धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि आज जनपद स्तर पर 20 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन वितरित किए गए हैं। कल तक सभी अन्य आशा कार्यकर्ताओ को स्मार्ट फोन मुहैया करा दिए जाएंगे। स्मार्ट फोन से आशाओं के काम में दक्षता आएगी। यही नहीं आशाओं को हर महीने फोन के रिचार्ज के लिए 200 रुपये भी दिए जाएंगे।  आशा कार्यकर्ता अब तक जो काम कागज पर करती थीं , वह अब स्मार्ट फोन के माध्यम से कर सकेंगी । अब कार्यक्रम के हिसाब से  फोन पर विभिन्न एप तैयार किए गए हंए । इससे उनका काम जल्दी और सहूलियत भरा होगा। 


एनएचएम के डीपीएम डा. प्रेम प्रताप सिंह ने बताया कि जिले में कुल 810 आशाओं को स्मार्ट फोन दिए जाने हैं। इसमें 775 ग्रामीण क्षेत्र की आशाएं हैं,  जबकि 35 शहरी क्षेत्र की आशाएं हैं।

सुढ़ार की आशा वर्कर नीता, कीर्ति आदि आशा वर्करों का कहना है कि स्मार्ट फोन सरकार की अच्छी योजना है। इससे उनके काम में सहूलियत आएगी। 


कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष प्रतिनिधि अरविंद सिंह चौहान, एडीएम पूनम निगम, एसीएमओ डा. वीरेंद्र सिंह, डा. एसडी चौधरी, डा. संजीव प्रभाकर, जिला अस्पताल के सीएमएस डा. अविनेश कुमार, संजीव चंदेरिया, अरविंद सिंह आदि मौजूद रहे। 



इन ब्लाको में इस तरह से होगा वितरण

ब्लाक का नाम             स्मार्ट फोन का वितरण

डकोर                           94

पिंडारी (कोंच)                    85

बाबई (महेबा)                    38

छिरिया (जालौन)              54

माधौगढ़                        85

रामपुरा                         65

नदीगांव                        118

कदौरा                          141

कुठौंद                           95

शहरी  क्षेत्र                       35

कुल                             810

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS