जालौन : गर्भधारण से नवजात के टीकाकरण तक की पूरी जानकारी होगी ‘मंत्र’ एप पर

गर्भधारण से नवजात के टीकाकरण तक की पूरी जानकारी होगी ‘मंत्र’ एप पर  स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया इसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षण  जालौन : गर्भवती और नवजात शिशु के स्वास्थ्य जांच संबंधी सभी जरूरी  जानकारी अब मंत्र एप  से मिल सकेगी । गर्भधारण से लेकर प्रसव एवं उसके उपरांत नवजात  के  टीकाकरण की पूरी जानकारी एप पर विस्तार से   भरी जाएगी । गर्भवती से जुड़ी सभी जांच रिपोर्ट एप   पर अपलोड    की जायेंगी , ताकि जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के सटीक आंकड़े प्राप्त हो सकें। इस   सम्बन्ध में  मंगलवार को सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य  केन्द्रों  के  बीपीएम, नर्स मेंटर और स्टाफ नर्स  को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन डी शर्मा ने कहा कि अब रेफरल आउट रजिस्टर और लेबर रूम रजिस्टर का काम समाप्त होने वाला है। इसकी जगह अब मंत्र एप  पर काम करना होगा। उन्होंने बताया कि जब एक गर्भवती प्रसव के लिए सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आएगी तो उस दौरान मौजूद नर्स मेंटर या स्टाफ नर्स द्वारा गर्भवती के प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं को मंत्र  एप  में भरना होगा | इसके साथ ही नवजात का डाटा भी  भरा जायेगा।  यूनीसेफ के जोनल समन्वयक हरिश्चंद्र पालीवाल ने बताया कि जनपद स्तर पर प्रशिक्षण ले चुके स्वास्थ्य कर्मी अब सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों  और उपकेंद्रों पर तैनात एएनएम, स्टाफ नर्स और नर्स मेंटर को इस एप  के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देंगे, जिससे सभी लाभर्थियों का डाटा आनलाइन हो जायेगा। जिला क्वालिटी इंप्रूवमेंट मेंटर ज्योति ने कहा - प्रसव के दौरान गर्भवती को अगर जटिलता होती है, तो उसे मंत्र एप  में भरने के बाद उसे उचित इलाज़ के लिए  उच्च  केंद्र  पर भेजा जायेगा।। उन्होंने बताया कि इस एप  द्वारा गर्भवती और नवजात का  स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी डाटा ऑनलाइन तत्काल भरा जायेगाI। इस एप  द्वारा ही जिला और प्रदेश स्तर से भी गर्भवती के प्रसव उपरांत नवजात की निगरानी एवं नियमित फॉलोअप किया जायेगा,  अगर कहीं कोई परेशानी आती है तो उसका तत्काल निराकरण किया जायेगा।  यूनिसेफ से सुनील चौधरी ने बताया कि इस एप  का शुभारंभ हो चुका है। अब स्वास्थ्य कर्मियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता रुबी आदि  मौजूद रहे।

गर्भधारण से नवजात के टीकाकरण तक की पूरी जानकारी होगी ‘मंत्र’ एप पर 

स्वास्थ्य कर्मियों को दिया गया इसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षण 

जालौन : गर्भवती और नवजात शिशु के स्वास्थ्य जांच संबंधी सभी जरूरी  जानकारी अब मंत्र एप  से मिल सकेगी । गर्भधारण से लेकर प्रसव एवं उसके उपरांत नवजात  के  टीकाकरण की पूरी जानकारी एप पर विस्तार से   भरी जाएगी । गर्भवती से जुड़ी सभी जांच रिपोर्ट एप   पर अपलोड    की जायेंगी , ताकि जच्चा और बच्चा दोनों के स्वास्थ्य के सटीक आंकड़े प्राप्त हो सकें। इस   सम्बन्ध में  मंगलवार को सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्र में सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य  केन्द्रों  के  बीपीएम, नर्स मेंटर और स्टाफ नर्स  को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन डी शर्मा ने कहा कि अब रेफरल आउट रजिस्टर और लेबर रूम रजिस्टर का काम समाप्त होने वाला है। इसकी जगह अब मंत्र एप  पर काम करना होगा। उन्होंने बताया कि जब एक गर्भवती प्रसव के लिए सामुदायिक या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर आएगी तो उस दौरान मौजूद नर्स मेंटर या स्टाफ नर्स द्वारा गर्भवती के प्रसव के दौरान होने वाली जटिलताओं को मंत्र  एप  में भरना होगा | इसके साथ ही नवजात का डाटा भी  भरा जायेगा। 

यूनीसेफ के जोनल समन्वयक हरिश्चंद्र पालीवाल ने बताया कि जनपद स्तर पर प्रशिक्षण ले चुके स्वास्थ्य कर्मी अब सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों  और उपकेंद्रों पर तैनात एएनएम, स्टाफ नर्स और नर्स मेंटर को इस एप  के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देंगे, जिससे सभी लाभर्थियों का डाटा आनलाइन हो जायेगा।

जिला क्वालिटी इंप्रूवमेंट मेंटर ज्योति ने कहा - प्रसव के दौरान गर्भवती को अगर जटिलता होती है, तो उसे मंत्र एप  में भरने के बाद उसे उचित इलाज़ के लिए  उच्च  केंद्र  पर भेजा जायेगा।। उन्होंने बताया कि इस एप  द्वारा गर्भवती और नवजात का  स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी डाटा ऑनलाइन तत्काल भरा जायेगाI। इस एप  द्वारा ही जिला और प्रदेश स्तर से भी गर्भवती के प्रसव उपरांत नवजात की निगरानी एवं नियमित फॉलोअप किया जायेगा,  अगर कहीं कोई परेशानी आती है तो उसका तत्काल निराकरण किया जायेगा। 

यूनिसेफ से सुनील चौधरी ने बताया कि इस एप  का शुभारंभ हो चुका है। अब स्वास्थ्य कर्मियों को इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता रुबी आदि  मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS