जालौन : बाल स्वास्थ्य पोषण माह 22 से, तैयारियां पूरी

जालौन : बाल स्वास्थ्य पोषण माह 22 से, तैयारियां पूरी

2.15 लाख से अधिक बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन ए की खुराक

जालौन : बाल स्वास्थ्य पोषण माह 22 दिसंबर से मनाया जाएगा। इस माह में नौ माह से लेकर पांच साल तक के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जानी है। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक भी हो गई है और संबंधित अधिकारियों और स्वास्थ्य टीमों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि जिले में नौ माह से 12 माह तक के 12551 बच्चे हैं और एक से दो साल तक के 54078 बच्चे है तो दो साल से पांच साल तक की आयु के 1.48 लाख बच्चे है। पोषण माह में कुल 2.15 लाख बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाई जानी है। उन्होंने बताया कि नौ से बारह माह तक के बच्चों को आधी चम्मच यानी एक एमएल, एक से पांच साल तक के बच्चों को भी दो एमएल दवा दी जानी है।

उन्होंने बताया कि दवा पिलाने का कार्यक्रम विलेज हेल्थ पोषण माह (वीएचएनडी) पर होगा। इसमें आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम अपने अपने क्षेत्र के बच्चों को दवा पिलाने का काम करेगी। उन्होंने बताया कि आकंड़ों के अनुसार एक हजार की आबादी पर 120 से 130 बच्चे इस आयु वर्ग के होते है। इसके लिए माइक्रोप्लान बना दिया गया है। साथ ही उपकेंद्र वार लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है।

नोडल अधिकारी डा. वीरेंद्र सिंह ने बताया कि यह अभियान 22 दिसंबर से 20 जनवरी तक चलेगा। अभियान में यदि कोई क्षेत्र छूट जाता है तो उसके लिए अलग से अभियान चलाकर दवा पिलाने का काम होगा। एक सत्र पर कम से कम तीन बोतलों की आवश्यकता होगी। सभी टीमों को निर्देशित किया गया है कि अभियान में कोरोना गाइडलाइन पालन का पालन करें और सैनिटाइजेशन भी करते रहे। एएनएम को निर्देशित किया गया है कि दवा पिलाने के बाद बच्चों के टीकाकरण कार्ड में भी इसको अंकित करें। बिटामिन ए से प्रतिरोधक प्रणाली मजबूत होती है स्किन भी सही होती है हड्डिया और घाव भरने में भी मदद करती है बिटामिन ए शरीर के लिए बहुत जरुरी है |

अपर शोध अधिकारी आरपी विश्वकर्मा ने बताया कि एनीमिया से बचाव के लिए इस अभियान के साथ आयरन सीरप भी वितरित किया जाएगा। विटामिन ए और आयरन सीरप का यह अभियान हर छह माह में आयोजित किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS