जालौन : जिला अस्पताल में हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता का आयोजन

बच्चे के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें माताएं

जिला अस्पताल में हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता का आयोजन

जालौन : राष्ट्रीय नवजात शिशु सप्ताह के अंतर्गत जिला महिला अस्पताल में बुधवार को हेल्दी बेबी शो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रुप में मौजूद रोगी कल्याण समिति के सदस्य रामप्रकाश द्विवेदी ने कहा कि मां की जिम्मेदारी होती है कि वह वह अपनी सेहत का ख्याल रखे और अपने बच्चों की स्वास्थ्य को लेकर जागरुक रहें। समय समय पर लगने वाले टीकों भी लगवाए।

बाल रोग विशेषज्ञ डा. एसके पाल ने कहा कि नवजात को छह महीने तक माताएं केवल अपना गाढ़ा दूध का ही सेवन कराए। इससे बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। स्तनपान को लेकर किसी तरह की भ्रांतियां न पाले। स्तनपान कराने से मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते है। मां की भी रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है और बीमारियों से बच सकती है। उन्होंने माताओं से कहा कि वह स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। गंदे हाथों से बच्चों को कुछ न खिलाएं। उन्होंने सर्दियों के मौसम में भी बच्चों की उचित देखभाल करने की सलाह दी। बताया कि जिला महिला अस्पताल में नवजात शिशु के इलाज के लिए सिक न्यू बोर्न केयर (एसएनसीयू) का वार्ड बनाया गया है। इसमें बच्चे की देखभाल होती है। माताएं  बच्चों में तरह की समस्या होने पर एसएनसीयू वार्ड का भी लाभ ले सकती है। इसमें 28 दिन तक के बच्चों को इलाज मुहैया कराया जाता है।

निर्णायक मंडल में डा. एनआर वर्मा, चीफ फार्मासिस्ट आरडी गौतम रहे। नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डा प्रशांत राजपूत ने बच्चों की जांच की। उनका वजन लिया और उनके कागजात आदि देखे। निर्णायक मंडल ने पटेलनगर के श्याम को चुना। दूसरे नंबर पर सानवी रही और तीसरे स्थान पर अंकित गुप्ता बघौरा के रहे। अतिथियों ने विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस दौरान सुशील मौर्या, वीरु, शकुंतला आदि ने सहयोग किया। पहले स्थान पर आए श्याम की मां रुचि ने बताया कि उनके बेटे की डिलेवरी जिला महिला अस्पताल में ही हुई थी। अस्पताल में सभी टीकें लगवाए और अस्पताल के बताए नियमों का पालन किया। उनके बेटे का वजन इस समय साढ़े आठ किलो है। बेटे को पहला स्थान मिला है। यह खुशी की बात है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS