साफ - सफाई में न बरतें लापरवाही, पनपेंगे मच्छर - बढ़ाएंगे बीमारी

साफ - सफाई में न बरतें लापरवाही, पनपेंगे मच्छर - बढ़ाएंगे बीमारी  बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक से लें सलाह, कराएं जांच जालौन : मौसम में लगातार हो रहे

साफ - सफाई में न बरतें लापरवाही, पनपेंगे मच्छर - बढ़ाएंगे बीमारी 

बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक से लें सलाह, कराएं जांच

जालौन : मौसम में लगातार हो रहे बदलाव का असर साफ़ दिखाई दे रहा है। संचारी रोगों  का प्रकोप  बढ़  रहा  है। मच्छरजनित बीमारियों की चपेट में लोग आ रहे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग लगातार सावधानी बरतने की सलाह देने में जुटा है |   विभाग का कहना है कि बुखार होने  पर जांच जरूर कराएं  ताकि बीमारी का सही से और समय से उपचार हो सके।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एन डी शर्मा का कहना है कि डेंगू  एडिज  मच्छर के काटने से फैलता है। सितंबर से नवंबर के मध्य डेंगू  फैलने की संभावना अधिक रहती है। डेंगू के मच्छर सीमेंट टैंक, कूलर, टूटे फूटे पुराने बर्तनों, टायरों, गमलों आदि में तेजी से पनपते हैं। इसलिए इनकी साफ सफाई जरूर रखें। बुखार आने पर रोगी सीधे सरकारी अस्पताल में चिकित्सक को दिखाए और जांच और दवा लें। जांच के पहले कोई भी रोगी पैरासिटीमाल के अतिरिक्त किसी भी प्रकार की दवा का सेवन न करें। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 189 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं |  जहां भी रोगी मिले है, वहां स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जाकर निरोधात्मक कार्रवाई भी की है।

डेंगू  के लक्षण

तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, जी मिचलाना, घबराहट होना, त्वचा पर लाल  चकत्ते होना प्रमुख लक्षण हैं | इसके अलावा प्लेटलेट्स में भी कमी आती  है। गंभीर स्थिति में किसी किसी मरीज को पेशाब, मल, नाक और मसूड़ों से खून भी आ जाता है।

बचाव के लिए बरतें सावधानी : 

• पीने के पानी को ढंककर रखें, दिन में अंधेरे कमरे में विश्राम न करें।

• आसपास पानी एकत्रित न होने दें, नालियों में कूड़ा न डालें , जल बहाव को न रोकें 

• रात में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें। नीम की पत्ती का धुआं  कर मच्छरों से बचाव करें।

• बुखार होने पर सरकारी अस्पताल या विशेषज्ञ चिकित्सक से ही इलाज कराएं । 

स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां

वेक्टर बार्न डिजीज  के नोडल अधिकारी और एसीएमओ डा. एसडी चौधरी बताते हैं  कि डेंगू  और मच्छरजनित रोगों से बचाव के लिए जिला अस्पताल में 10  बेड आरक्षित कर एक वार्ड बना दिया गया है। इसके साथ ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में चार - चार बेड मच्छरदानी युक्त आरक्षित कर दिए गए हैं। इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं  को भी निर्देशित किया गया है कि किसी भी प्रकार का रोग फैलने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अवगत कराएं । 

6798 घरों का किया सर्वे

जिला मलेरिया अधिकारी डा. जीएस स्वर्णकार ने बताया कि अब तक 189 डेंगू और चार मलेरिया के रोगी मिले हैं । स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने अब तक 6798 घरों में सर्वे किया है,  जिसमें 172 घरों में डेंगू के लार्वा मिले हैं । 20300 पात्रों को देखा गया है,  जिसमें 316 पात्रों में डेंगू का लार्वा मिला है। 1136 पात्र खाली कराए गए हैं। 610 लोगों की स्लाइड बनाकर जांच कराई गई है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS