जालौन : जिला अस्पताल में दो शिफ्टों में होगा टीकाकरण

जालौन : जिला अस्पताल में दो शिफ्टों में होगा टीकाकरण : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी  एक नवंबर से लागू होगी व्यवस्था, शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए लिया गया निर्णय

जालौन : जिला अस्पताल में दो शिफ्टों में होगा टीकाकरण : जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

एक नवंबर से लागू होगी व्यवस्था, शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए लिया गया निर्णय

जालौन : शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अब टीकाकरण का समय बढ़ाया गया है। शासन के निर्देश पर जिला अस्पताल में संचालित टीकाकरण बूथ पर दो शिफ्टों में टीकाकरण किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश पर सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। जिसमें जिला अस्पताल स्थित बूथ पर दो शिफ्टों में सुबह आठ बजे से दो बजे तक और दोपहर दो बजे से रात दस बजे तक टीकाकरण किया जाएगा। यह व्यवस्था एक नवंबर से लागू होगी। लाभ उन लोगों को मिलेगा, जो रोजगार संबंधी व्यस्तता के कारण टीकाकरण नहीं करा पाते है। ऐसे लोग समय निकालकर टीकाकरण करा सकेंगे। जिससे शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पाया जा सकेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शासन के निर्देश पर डीएम प्रियंका निरंजन के निर्देशन में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक ब्लाक में दस दस ग्रामपंचायतों को टीकाकरण के मामले में संतृप्त करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। जो तीन ग्राम पंचायतें सबसे पहले संतृप्त होगी, उनके प्रधान और टीकाकरण से जुड़े कार्मिकों को सम्मानित किया जाएगा।

63.56 प्रतिशत को लगा पहला टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजीव प्रभाकर ने बताया कि जिले में 1294879 लोगों का टीकाकरण किया जाना है। 822985 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। जो लक्ष्य का 63.56 प्रतिशत है। जबकि 238561 लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। जो लक्ष्य का 29 प्रतिशत है।

टीकाकरण के मामले में कोंच क्षेत्र अव्वल

टीकाकरण के मामले में शहरी क्षेत्रों के लोग जागरुक है। कोंच नगरीय क्षेत्र में सर्वाधिक 92.58 प्रतिशत लोगों ने टीकाकरण कराया है। जबकि उरई शहरी क्षेत्र में 90 फीसदी टीकाकरण हो चुका है। कालपी नगरीय क्षेत्र में 71.45 प्रतिशत और जालौन नगरीय क्षेत्र में 64ण्59 प्रतिशत लोगों ने टीकाकरण कराया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरुक कर टीकाकरण शत प्रतिशत कराने का अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाओं, विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, नगर निकाय विभाग और आईसीडीएस विभाग के कर्मचारियों का सहयोग लिया जा रहा है।  इसके अलावा मोबाइल टीमों को भी टीकाकरण के लिए लगाया गया है।

334 गांव हो चुके है संतृप्त

जिले में टीकाकरण के मामले में कुल 334 गांव संतृप्त हो चुके है। जिसमें डकोर ब्लाक में 21ए कोंच ब्लाक में 42, नदीगांव ब्लाक में 27, माधौगढ़ में 20, कुठौंद में 10, जालौन ब्लाक में 76, महेबा ब्लाक में 20, कदौरा ब्लाक में 30 और रामपुरा ब्लाक में 88 गांव और मजरे शामिल हैए जो टीकाकरण में संतृप्त हो चुके है। इन गांवों को संतृप्तीकरण की क्रास चेकिंग भी कराई जा रही है। जिसमें लेखपालों को जिम्मेदारी दी गई हैए वह टीकाकरण का दोबारा सर्वे कर रिपोर्ट दें।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS