जालौन : दस्तक अभियान में घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

जालौन : दस्तक अभियान में घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम

जालौन : दस्तक अभियान में घर-घर पहुंचेगी स्वास्थ्य विभाग की टीम 

सीएमओ ने बैठक कर स्वास्थ्य अधिकारियों को समझाई जिम्मेदारियां

जालौन : संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान को लेकर वृहस्पतिवारको स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक सीएमओ कार्यालय स्थित अचल प्रशिक्षण केंद्रमें हुई । इसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारियां समझाकर लक्ष्य आदि पर चर्चा की गई।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एनडी शर्मा ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान 18 अक्टूबर से 17 नवंबर तक चलाया जाना है। 

इसी दौरान  18 अक्टूबर से एक नवंबर तक दस्तक अभियानभी चलाया जाएगा, जिसमें स्वास्थ्य विभाग कीटीमें घर घर जाकर जुकाम, बुखार, कोरोना,खांसी आदि बीमारियों के मरीजों के साथ कुपोषित बच्चों का  सर्वे करेंगी और इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देंगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों कीजिम्मेदारी रहेगी  कि वह बीमारलोगों को इलाज मुहैया कराएं । अभियान की रोजाना समीक्षा की जाएगी। इसमें किसी तरह कीलापरवाही न बरती जाए।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल अधिकारी डा. एसडी चौधरी ने बताया कि फ्रंटलाइन वर्कर के रुप में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताको जिम्मेदारी दी गई है कि बुखार, जुकाम, डेंगू, क्षय रोगी और कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करनेका काम करेंगी। उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए चिकित्सा एवंस्वास्थ्य विभाग को अभियान का नोडल बनाय गया है। इसके साथ ही नगर विकासविभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य  विकास विभाग, पशुपालन विभाग,बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग,चिकित्सा शिक्षा विभाग, दिव्यांग जन सशक्तिकरणविभाग, कृषि एवं सिंचाई विभाग, सूचना विभाग,उद्यान विभाग को सहयोगी विभाग के रुप में शामिल किया गया है। 

इन विभागोंको जिम्मेदारी दी गई है कि वह संचारी रोगों की रोकथाम में मदद करें। उन्होंने बतायाकि अभियान में शामिल टीमों की यह भी जिम्मेदारी रहेगी कि वह कोरोना टीकाकरण के लिएलोगों को प्रेरित करें। 

इस दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. संजीव प्रभाकर, डब्लूएचओ की एसएमओ डा. रुपल श्रीवास्तव, जिला मलेरिया अधिकारी डा. जीएस स्वर्णकार, पाथ संस्था के डा. मानस शर्मा आदि मौजूद रहे।  फाइलेरिया के खिलाफ चलेगा अभियानवेक्टर बार्न डिजीज  के नोडल अधिकारी डा. एसडी चौधरी ने बताया कि फाइलेरिया के खिलाफ जंग के लिए 22 नवंबर से अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए घर घर जाकर टीमें लोगों को फाइलेरियासे बचाव की दवा अपने सामने खिलाएंगी । टीम को निर्देशित किया गया है कि दो साल से छोटेबच्चों, गर्भवती, गंभीर रूप से बीमारी लोगों को दवा नहीं खिलाई जानी है। इसके अलावा सभी को दवा खिलाई जानी है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS