मच्छर जनित बीमारियों से बचाव ही है बेहतर उपचार : अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. अल्पना बरतारिया


मच्छर जनित बीमारियों से बचाव ही है बेहतर उपचार

मण्डल में मिले 128 डेंगू के मरीजों में 107 हुए स्वस्थ   

जालौन : बारिश का मौसम आते ही मच्छरजनित बीमारियों का भी प्रसार तेजी से बढ़ जाता  है, ऐसे में इनसे बचाव ही बेहतर उपचार है। यह कहना है मण्डल की अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ. अल्पना बरतारिया का। डॉ. बरतारिया ने बताया कि मण्डल में अब तक 128 डेंगू के मरीज़ मिले हैं  जिसमें 101 मरीज़ झाँसी में, 19 मरीज़ जालौन में और 8 मरीज़ ललितपुर में मिले है। इनमें से 107 मरीज़ उपचार के बाद पूर्णतया ठीक हो गए हैं और 19 मरीज अभी इलाज़ पर हैं । वर्तमान में झाँसी के 15 मरीज़ों और जालौन के 4 मरीज़ों का उपचार चल रहा है।

अपर निदेशक का कहना है कि बरसात में संक्रामक रोगों के बढ़ने की संभावना अधिक होती है, ऐसे में सतर्कता बरतनी आवश्यक है। इसके साथ ही विभागीय  टीम ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में भी जा रही है। मण्डल में जांच और उपचार की पर्याप्त व्यवस्था है, इसके लिए किसी को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इन दिनों वायरल, मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और टायफायड सहित कई प्रकार के बुखार की आशंका लगातार बनी हुयी है। ऐसे में शुरुआती चरण में ही रोगों के लक्षणों को गंभीरता से लें, संबन्धित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जांच जरूर कराये।

वर्तमान में जितने भी डेंगू के मरीज़ सामने आ रहे हैं वहाँ टीम के जरिये तत्काल सर्वे कराया  जा रहा है, जहां जल से भरे पात्रों में लार्वा मिल रहा है उनको भी खाली कराया जा रहा है वहीं जहां खाली करने की संभावना नहीं है तो वहाँ लार्वीसाइड का छिड़काव भी कराया जा रहा है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एसडी चौधरी का कहना है कि जिले में अब तक 19 डेंगू के मरीज मिले है। जिसमें चार इस समय इलाज ले रहे है। दो मरीज दूसरे जनपदों के थे। एक मरीज की मौत हुई है। शेष मरीज स्वस्थ है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार निरोधात्मक कार्रवाई के साथ जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS