दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 'सामाजिक अधिकारिता शिविर' का आयोजन

दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 'सामाजिक अधिकारिता शिविर' का आयोजन

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की 'राष्ट्रीय वयोश्री योजना' के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों और 'एडीआईपी' योजना के अंतर्गत दिव्यांगजनों को सहायता और सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कानपुर में एक 'सामाजिक अधिकारिता शिविर' का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (दिव्यांगजन), भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) द्वारा कानपुर के सरोजिनी नगरस्थितगोल्डन पैलेस में 17.09.2021 को किया जाएगा।

इस शिविर में कुल 3610 सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। 65.49लाख रुपए की लागत के यह उपकरण 59 दिव्यांगजनों और 357 वरिष्ठ नागरिकों में निःशुल्क वितरित किए जाएंगे। लाभार्थियों की पहचान विभाग द्वारा कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की गई सामान्य संचालन प्रक्रिया के अनुरूप अगस्त 2021 में 6 अलग-अलग स्थानों/ विकास खंडों में की गई थी।

वितरण समारोह का आयोजन 17.09.2021 को सुबह 10:30 से 11:00 बजे के बीच किया जाएगा, जिसमें भारत सरकार के केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रीडॉ. वीरेंद्र कुमार, मुख्य अतिथि के रूप में वर्चुअल माध्यम से उपस्थित होंगे। इस दौरान श्री सतीश महाना, औद्योगिक विकास मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार;श्रीमती नीलिमा कटियार, उच्च शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार;श्रीमती प्रमिला पांडे, कानपुर नगर की मेयर;श्री. सत्यदेव पचौरी, सांसद, कानपुर नगर;श्री अरुण पाठक, विधान परिषद सदस्य;श्री सलिल विश्नोई, विधान परिषद सदस्य;श्री सुरेंद्र मैठानी, विधायक, गोविंद नागर और श्री महेश त्रिवेदी, विधायक, किदवई नगर अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ मुख्य आयोजन स्थल पर उपस्थित रहेंगे।

भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालयकी एडीआईपी योजना के अंतर्गत 'दिव्यांगजनों' को सहायता और सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग,एलिम्को और जम्मू जिला प्रशासन के साथ मिलकर 17.09.2021 को जम्मू स्थित राजभवन में एक 'सामाजिक अधिकारिता शिविर' का आयोजन करेगा।

इसमें कुल 1124 सहायक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। 46.03लाख रुपए की लागत के यह उपकरण 528दिव्यांगजनों को निःशुल्क दिए जाएंगे। लाभार्थियों की पहचान विभाग द्वारा कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए निर्धारित की गई सामान्य संचालन प्रक्रिया के अनुरूप अलग-अलग विकास खंडों/पंचायतों से की गई है।

सहायता उपकरण वितरित करने हेतु 17.09.2021 को 11.00 बजे से 11.30 बजे के बीच आयोजित होने वाले वितरण समारोह में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, भारत सरकार, डॉ. वीरेंद्र कुमार के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होने की आशा है। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल श्री मनोज सिन्हा, अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ मुख्य आयोजन स्थल पर उपस्थित रहेंगे।

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार की 'राष्ट्रीय वयोश्री योजना' के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को सहायता तथा सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए आंकलन शिविर का आयोजन जिला प्रशासन वाराणसी (उत्तर प्रदेश) के सहयोग से एलिम्को द्वारा 17.09.2021 से 30.09.2021 तक आयोजित करेगा। आंकलन शिविर का उद्घाटन 17.09.2021 को होगा जिसमें केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, भारत सरकार,डॉ. वीरेंद्र कुमार वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित होंगे। केंद्रीय मंत्री मूल्यांकन शिविर की तैयारी और प्रक्रिया की प्रत्यक्ष समीक्षा करने तथा लाभार्थियों के साथ व्यक्तिगत बातचीत करने के लिए 18.09.2021 को वाराणसी में उपस्थित रहेंगे।

एडीआईपी योजना के अंतर्गत 'दिव्यांगजनों' और 'राष्ट्रीय वयोश्री योजना' के तहत वरिष्ठ नागरिकों को को सहायता और सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए पात्र लाभार्थियों के पंजीकरण के लिए 17.09.2021 से आयोजित होने वाले मूल्यांकन शिविर में केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, भारत सरकार, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS