जालौन : आपके द्वार आयुष्मान अभियान के तहत बनाए जाएंगे लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड


जालौन : आपके द्वार आयुष्मान अभियान के तहत बनाए जाएंगे लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड

30 सितंबर तक चलेगा अभियान, रोजाना होगी समीक्षा

जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए वृहस्पतिवार को  ‘आपके द्वार आयुष्मान 2.0’ अभियान शुरू किया  गया । यह अभियान  30 सितंबर तक चलेगा। इसमें आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे, जिन्हें अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं मिला है। वहीं अभियान की रोजाना समीक्षा भी की जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नरेंद्र देव शर्मा ने बताया कि आपके द्वार आयुष्मान  2.0 अभियान में शासन के निर्देश पर कम से कम 70 प्रतिशत लाभार्थियों तक आयुष्मान कार्ड पहुंचाने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों में वार्डवार कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसमें आशा कार्यकर्ता  के साथ ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम प्रधान और शहरी क्षेत्र में वार्ड सभासद का सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की रोजाना समीक्षा की जाएगी।

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. आशीष कुमार झा ने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारक को किसी भी सूचीबद्ध  अस्पताल में पांच लाख रुपये तक सालाना इलाज की सुविधा मिलती है। इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया जाएगा, जिस लाभार्थी परिवार में अभी तक एक   भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। यह योजना आर्थिक रुप से कमजोर परिवार के लिए बहुत फायदेमंद है। इस योजना में कैंसर, ह्दय रोग समेत 1450 तरह की बीमारियों के इलाज की सुविधा मिलती है। उन्होंने बताया कि जनपद में एक लाख से अधिक  लाभार्थी परिवार है, जिनके करीब पांच लाख लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने है। इस योजना में कोई नया सदस्य जोड़ने का प्रावधान नहीं है। सिर्फ उन्हीं लाभार्थियों का नाम जोड़ा  जाएगा, जो लाभार्थी परिवार में नई शादी होकर आई हो या फिर नवजात पैदा हुआ है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 1.28 लाख से अधिक लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS