सूची ऑनलाइन देखकर बनवाएं अपना व परिवार का मुफ्त आयुष्मान कार्ड


सूची ऑनलाइन देखकर बनवाएं अपना व परिवार का मुफ्त आयुष्मान कार्ड

राष्ट्रीय पोर्टल पर उपलब्ध है जनमानस के लिए सूची : डॉ. आशीष

जालौन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को अपना नाम खोजने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। वह अपने मोबाइल या साइबर  कैफे में जाकर अपना  और  परिवार का  नाम  खोज  सकते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से नेशनल पोर्टल पर जनपद जालौन समेत प्रदेश व देश के सभी लाभार्थियों की सूची अपलोड कर दी गई है।  इसे कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन डाउनलोड कर अपना और अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम सूची में देखकर जनपद के किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर राशनकार्ड एवं आधार कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://aapkedwarayushman.pmjay.gov.in पर जाकर जानकारी  ली जा सकती है।

आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ आशीष ने बताया कि शासन स्तर से  70699 आयुष्मान लाभार्थियों के नाम प्रधानमंत्री  का पत्र आया था, जिन्हें वर्ष  2018 में ही वितरित  कर दिया गया था। वृहद रूप से प्रचार-प्रसार के पश्चात भी कई लाभार्थियों को अभी यह सूचना ही नहीं है कि उनका परिवार भी इस योजना में सम्मिलित है कि नहीं । इसके लिए वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी अपना नाम खोज सकते हैं। उक्त पोर्टल पर जनपद के समस्त ग्रामीण क्षेत्रों एवं शहरी क्षेत्रों में आयुष्मान भारत योजना के सभी लाभार्थियों एवं उनके परिवार के सभी सदस्यों की सूची उपलब्ध हैं। 

इसके साथ ही सभी जन सेवा केंद्र संचालकों को अपने गांव के लाभार्थियों की सूची डाउनलोड करके अपने केंद्र के आगे प्रदर्शित करने का भी निर्देश दिया गया है, जिससे लाभार्थी किसी भी जनसेवा केंद्र पर पहुंचकर अपना और अपने परिवार के सदस्यों का नाम उक्त सूची में देख कर अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बनवा सकें । उक्त पोर्टल पर अपने क्षेत्र की  लाभार्थी सूची को देखने के लिए किसी भी व्यक्ति को सबसे पहला अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होता है उसके बाद अपने राज्य, जनपद और ब्लॉक और गांव का चुनाव करके सूची डाउनलोड की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत किसी भी पंजीकृत निजी व राजकीय चिकित्सालय में निशुल्क उपचार के लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य हैं। लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है, जो किसी भी जनसेवा केंद्र या लोकवाणी केंद्र पर निशुल्क में बनाया जाता है।

1.30 लाख लाभार्थियोंके पास हैं गोल्डनकार्ड

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जनपद जालौन में 105042 परिवारों में 5.25 लाख लाभार्थी हैं। जिनके आयुष्मान कार्ड पंजीकृत चिकित्सालय में नि:शुल्क उपचार हेतु बनाए जाने हैं। इन 5.25 लाख लाभार्थियों में से अब तक 1.30 लाख लाभार्थियों ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS