क्षय रोगियों के इलाज में मददगार बनेगा टीबी आरोग्य साथी एप

क्षय रोगियों के इलाज में मददगार बनेगा टीबी आरोग्य साथी एप  डिजिटल एप के माध्यम से मरीज अपने इलाज के बारे में पा सकेंगे जानकारी, उपचाराधीन क्षय रोगियों के मोबाइल में डाउनलोड कराया जाएगा एप

 क्षय रोगियों के इलाज में मददगार बनेगा टीबी आरोग्य साथी एप

डिजिटल एप के माध्यम से मरीज अपने इलाज के बारे में पा सकेंगे जानकारी, उपचाराधीन क्षय रोगियों के मोबाइल में डाउनलोड कराया जाएगा एप

जालौन, 24 मई 2021 : टीबी मुक्त भारत अभियान को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक नया एप जारी किया है। टीबी आरोग्य साथी नाम का यह एप टीबी रोगियों के इलाज में मददगार बनेगा। इसके  माध्यम से टीबी रोग के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सकेगी। इस एप के माध्यम से क्षय रोगी अपने इलाज के बारे में ट्रैक कर पाएगा। सरकार से मिलने वाली धनराशि को भी ट्रैक कर पाएगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ सुग्रीव बाबू ने बताया कि केंद्र सरकार ने टीबी आरोग्य साथी एप जारी किया है। यह एक ऐसा प्लेटफार्म होगा, जहां टीबी से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध होगी। इसकी सहायता से जिस टीबी के मरीज का उपचार चल रहा होगा, वो यूजर आईडी की सहायता से लॉग इन करके अपना ट्रीटमेंट भी ट्रैक कर सकते हैं। 

उन्होंने  बताया कि इस एप के माध्यम से टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंच और उपचार या किसी भी अन्य जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से टीबी से संबंधित समस्त जानकारी, टीबी जांच एवं उपचार की नजदीकी सुविधा, टीबी के जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिंग टूल, पोषण संबंधी सहायता एवं परामर्श प्राप्त किया जा सकता है।

जिला प्राइवेट पब्लिक मिक्स (पीपीएम) कोआर्डिनेटर आलोक मिश्रा बताते है कि टीबी आरोग्य साथी एप से इलाज आसान होगा। इसके माध्यम से लोग आसानी से अपना इलाज करा सकते हैं। एप के माध्यम से टीबी संबधी सवाल पूछ सकते हैं टीबी के लक्षण व उससे होने वाले प्रभाव की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही टीबी मरीज़ अपना ट्रीटमेंट ट्रैक कर सकते हैं।

जिला कार्यक्रम समन्वयक नुरुल हुदा ने बताया कि सभी उपचाराधीन क्षय रोगियों के मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कराया जाएगा। साथ ही जो लोग टीबी के बारे में जानकारी करना चाहते है, वह भी इस एप की सहायता से जानकारी ले सकते हैं। यह एप टीबी रोगियों के इलाज में खासा मददगार साबित होगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS