संक्रमण का पता लगाने के लिए रेल यात्रियों की हो रही कोरोना जांच, कोविड पॉजिटिव को दी जा रही जरूरी सलाह

उरई : रेलवे स्टेशन
उरई : रेलवे स्टेशन 

संक्रमण का पता लगाने के लिए रेल यात्रियों की हो रही कोरोना जांच, कोविड पॉजिटिव को दी जा रही जरूरी सलाह

जालौन, 5 मई 2021 उरई : कोरोना संक्रमण पर रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा जांच जरूरी है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की जांच कर रहा है। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है । जाँच में जो भी पाजिटिव  मिल रहे हैं , उनका पूरा ब्योरा विभाग को भेजकर उनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग और इलाज की व्यवस्था की जा रही है।

रेलवे स्टेशन पर गत  18 मार्च से रेल यात्रियों की जांच का काम शुरू हुआ था। रेलवे स्टेशन पर जांच करने वाले लैब टैक्नीशियन सूर्यप्रताप पांडेय बताते हैं  कि रोजाना एक शिफ्ट में करीब 70 सैंपल लिए जा रहे हैं,  जिसमें तीन से चार पॉजिटिव केस निकल रहे हैं। वह  बताते हैं  कि जो भी व्यक्ति पॉजिटिव मिलता है तो उसके बारे में पूरी जानकारी लेते हैं  और  उनसे पूछते हैं  कि उन्हें किस तरह की दिक्कत हो रही है। ज्यादा दिक्कत न होने पर पॉजिटिव यात्री को समझाते हैं  कि वह घर जाकर होम आइसोलेट हो जाएं  और उन्हें हेल्पलाइन नंबर 05162252516 की जानकारी देकर उनसे हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने को कहते हैं । इसके अलावा वह कंट्रोल रुम को भी अवगत करा देते है, वहां से गाड़ी द्वारा पॉजिटिव को ले जाते हैं । उन्होंने बताया कि जब से उन्होंने यहां जांच शुरू की है, तबसे अधिकतम एक दिन में आठ केस निकले हैं । वैसे रोजाना तीन  से चार केस निकल रहे हैं। अब तक करीब ढाई सौ यात्री पॉजिटिव निकले हैं।

लैब टैक्नीशियन के साथ काम करने वाले पैरामेडिकल वर्कर कामरान जाहिद बताते हैं कि जो भी पॉजिटिव मरीज जांच में निकलते है, उनकी काउंसलिंग करते हैं । उन्हें समझाते हैं  कि उन्हें होम आइसोलेट रहना होगा। किसी तरह की दिक्कत होने पर हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं । उन्हें बताते हैं  कि स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन का पालन करने पर वह  ठीक हो सकते हैं । इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। सिर्फ नियमों का पालन करेंं और समय से दवा लें। गर्म पानी का सेवन करें और भांप ले।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ऊषा सिंह का कहना है कि संक्रमण का पता लगाने के लिए ट्रेन यात्रियों की जांच की जा रही है। उन्होंने अपील की कि जो भी यात्री आएं वह  अपनी जांच जरूर कराएं  ताकि समय रहते संक्रमण का पता लगाकर उसका फैलाव रोका जा सके।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS