एनटीपीसी बंगाईगांव में कोविड केयर सेंटर शुरू

एनटीपीसी बंगाईगांव में कोविड केयर सेंटर शुरू  बिजली मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की एक महारत्न कंपनी एनटीपीसी कोविड से लगातार जंग कर रही है। प्रोफेशनलों की एक समर्पित टीम इस महामारी के फैलाव को रोकने के लिये कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ रही है। कोविड के खिलाफ प्रयासों को जारी रखते हुये एनटीपीसी बंगाईगांव मेडिकल प्रकोष्ठ ने अपोलो टेलीहेल्थ सर्विसेज के सहयोग से आज से एनटीपीसी बंगाईगांव कोविड केयर सेंटर शुरू कर दिया है। सेंटर का उद्घाटन कल 25 मई, 2021 को सीजीएम श्री सुब्रत मंडल ने किया। उन्होंने सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं का भी अवलोकन किया।

 एनटीपीसी बंगाईगांव में कोविड केयर सेंटर शुरू

बिजली मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की एक महारत्न कंपनी एनटीपीसी कोविड से लगातार जंग कर रही है। प्रोफेशनलों की एक समर्पित टीम इस महामारी के फैलाव को रोकने के लिये कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ रही है। कोविड के खिलाफ प्रयासों को जारी रखते हुये एनटीपीसी बंगाईगांव मेडिकल प्रकोष्ठ ने अपोलो टेलीहेल्थ सर्विसेज के सहयोग से आज से एनटीपीसी बंगाईगांव कोविड केयर सेंटर शुरू कर दिया है। सेंटर का उद्घाटन कल 25 मई, 2021 को सीजीएम श्री सुब्रत मंडल ने किया। उन्होंने सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं का भी अवलोकन किया।

दूर-दराज के कोविड मामलों के प्रबंधन के लिये इस सेंटर में शानदार प्रौद्योगिकी उपलब्ध है। कोविड केयर सेंटर में 10 कोविड बेड मौजूद हैं। हर बेड पर शरीर के तापमान, एसपीओ-2, दिल की धड़कन, रक्तचाप और रेसपिरेट्री रेट की मॉनीटरिंग करने के लिये उपकरण लगाये गये हैं।

सेंटर में एक ई-आईसीयू है, जो इनवेसिव वेंटीलेटर, मल्टीचैनल बेडसाइड मॉनीटर, वेबकैम और एलईडी टेलीविजन से लैस है, जो अपोलो अस्पताल, चेन्नै से जुड़ा है, ताकि वास्तविक समय में गंभीर रूप से बीमार मरीजों की निगरानी हो सके। इसके अलावा 2 बाईपैप मशीनें हैं, जो नॉन-इनवेसिव वेंटीलेटर के लिये हैं। साथ में सात ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और ऑक्सीजन सिलेंडर भी हैं, ताकि ऑक्सीजन की जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किया जा सके। डी-डाइमर, ट्रोपोनिन, सीआरपी, एबीजी और ईसीजी की जांच व विश्लेषण करने की सुविधा, हर जगह आसानी से पहुंचने वाली दो ट्रॉलियां भी हैं, जिन पर पल्स ऑक्सीमीटरस आईआर थर्मामीटर आदि जैसे उपकरण रखे जाते हैं। इस तरह सेंटर हर किस्म की आपदा का सामना करने में सक्षम है। इसके अलावा, नमूने लेने के लिये दो कियॉस्क, छह डॉक्टर और 10 नर्सें चौबीसों घंटे मरीजों की सेवा में तत्पर हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS