Breaking News

Friday, April 9, 2021

जालौन: गर्भवती की हुई प्रसव पूर्व जांच, अंतरा लगवाने को भी किया प्रेरित

जालौन: गर्भवती की हुई प्रसव पूर्व जांच, अंतरा लगवाने को भी किया प्रेरित   प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के साथ अंतरा दिवस का भी हुआ आयोजन

 जालौन: गर्भवती की हुई प्रसव पूर्व जांच, अंतरा लगवाने को भी किया प्रेरित 

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के साथ अंतरा दिवस का भी हुआ आयोजन 

जालौन, 9 अप्रैल 2021 : प्रधानमंत्रीसुरक्षित मातृत्व अभियानदिवस के साथ इस बार विशेष अंतरादिवस का भी आयोजन किया गया। जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों , प्राथमिकस्वास्थ्य केन्द्रों  और 50  हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर  अंतरा दिवस का आयोजन किया गया। इसमें गर्भवती कीस्वास्थ्य जांच की गई और उनमें हाई रिस्क प्रेगनेंसी  (एचआरपी) वाली महिलाएंचिह्नित की गई। साथ ही स्वैच्छिक रुप से परिवार नियोजन अपनाने वाली महिलाओं कोअस्थाई गर्भ निरोधक साधन अंतरा लगवाने की सलाह दी गई। 

इस दौरान करीब 111 महिलाओं ने अंतरा को अपनाया। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ एसडी चौधरीने बताया कि हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजनकिया जाता है। इसमें गर्भवती की स्वास्थ्यसंबंधी सभी प्रकार की जांचें निशुल्क की जाती हैं । स्वास्थ्यजांचों के आधार पर उच्च जोखिम गर्भावस्था के बारे में पता लगाया जाता है ताकि समयरहते उनका इलाज किया जा सके और उनका सुरक्षित प्रसव कराया जा सके। 

इस बार शासन केनिर्देश पर प्रधानमंत्री मातृत्व अभियानदिवस के साथ विशेष अंतरा दिवस काभी आयोजन किया गया। इस बारे में विशेष रूप से आशा बहुओं को निर्देशित किया गया था कि वह कमसे कम एक एक महिला लाभार्थी को अस्थाई परिवार नियोजन साधन अंतरा लगवाने के लिएप्रेरित करें। उन महिलाओं को भी प्रेरित करें, जिनका प्रसव होगया हो और वह फिलहाल दूसरा बच्चा नहीं चाहती हों । ऐसी महिलाओंको स्वास्थ्य केंद्र पर लाकर उन्हें अंतरा इंजेक्शन लगवाएं । 

डॉ. एसडी चौधरी ने बताया कि अंतरा दिवस पर नदीगांव सीएचसी में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया।इसमें महिलाओं को इस बात के लिए प्रेरित किया गया कि वह  अस्थाई गर्भनिरोधक अंतरा इंजेक्शन लगवाकर तीन माह तकअनचाहे गर्भ से मुक्ति पा सकती है। यह पूरी तरह सुरक्षित है। महिलाएं अंतराइंजेक्शन को लेकर भ्रम न पालें। दिक्कत होने पर आशा बहू औरनजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर मदद ले सकती हैं । 

इसके अलावाटोलफ्री नंबर 18001303044 पर भीसलाह ली जा सकती है। नदीगांव ब्‍लाक की आशा किरन कुमारी ने भी अंतराइजेक्‍शन के लिए लोगों को प्रेरित करने के उददेश्‍य से खुद आगे आकर इंजेक्‍शनलगवाया उन्‍होनें कहा इंजेक्‍शन परिवार नियोजन अपनाने का सबसे अच्‍छा अस्‍थाई साधनहै इसे लेकर भ्रम नहीं पालना चाहिए अब वह अपने गांव में अन्‍य महिलाओं को प्रेरितकरेगी

No comments:

Post a Comment

Pages