Breaking News

Friday, 2 April 2021

जालौन: वैक्सीन लगवाकर कोरोना के खतरे से करें बचाव : 71 जगह बनाए गए टीकाकरण बूथ, नजदीकी बूथ पर जाकर कराए टीकाकरण

जालौन: वैक्सीन लगवाकर कोरोना के खतरे से करें बचाव : 71 जगह बनाए गए टीकाकरण बूथ, नजदीकी बूथ पर जाकर कराए टीकाकरण

जालौन, 2 अप्रैल 2021 : कोरोना का खतरा बढ़ रहा है। ऐसे में वैक्सीन लगाकर कोरोना के खतरे से बचा जा सकता है। अधिक से अधिक लोग टीकाकरण कराए और अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए। जिले में कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। जो पूरी तरह असरदार है और प्रभावशाली भी है। इसलिए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर टीकाकरण कराए। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. ऊषा सिंह ने कहीं ।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सत्यप्रकाश ने बताया कि टीकाकरण के लिए जनपद मुख्यालय के उरई में राजकीय मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, नेत्र अस्पताल, नगरीय स्वास्थ्य केंद्र उमरारखेरा, तुफैलपुरवा और बघौरा में टीकाकरण केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जा रहा है। 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग अपने नजदीकी बूथ पर जाकर टीकाकरण करा सकते हैं। इसके अलावा ब्लाक स्तरीय की सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समेत 69 सरकारी और 2 प्राइवेट चिकित्सालयों समेत कुल 71 जगह टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। शुक्रवार को इन केंद्रों पर आठ हजार लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों में कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा है। यदि कोई बाहर से आया है तो वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करा सकते हैं। इसके अलावा जो भी इन लोगों के संपर्क में आया हो, वह भी जांच करा लें ताकि संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके। लोगों को कोरोना की जांच और टीकाकरण कराने के लिए जागरुक करने के लिए आशा, एएनएम को लगाया गया है। वह लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित कर रही है। वैक्सीन लगाकर कोरोना संक्रमण से अपना बचाव करें। उन्होंने कहा कि मास्क और दो गज दूरी का पालन भी करना जरूरी है। सभी केंद्रों पर टीकाकरण के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर दी गई है।

डीआईओएस ने किया शिक्षकों को प्रेरित

जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस ) भगवत पटेल ने भी सभी माध्यमिक शिक्षकों से कहा है कि जितने भी शिक्षक 45 साल से अधिक आयु के है, वह नजदीकी बूथ पर जाकर टीकाकरण करा लें। जिले में 71 स्थानों पर टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कराने के बाद टीकाकरण कराने संबंधी जानकारी डीआईओएस कार्यालय भी भिजवाए।

No comments:

Post a comment

Post Top Ad

Pages

close