Breaking News

Wednesday, April 14, 2021

जालौन: कायाकल्प योजना में शामिल हुई 17 स्वास्थ्य इकाइयां, 16 अप्रैल से शुरु होगा असेसमेंट का काम, मंडल स्तरीय टीम करेंगी मूल्यांकन

कायाकल्प योजना में शामिल हुई 17 स्वास्थ्य इकाइयां

16 अप्रैल से शुरु होगा असेसमेंट का काम, मंडल स्तरीय टीम करेंगी मूल्यांकन

जालौन, 14 अप्रैल 2021 : जिले में वर्ष 2020-21 में जिले की 17 स्वास्थ्य केंद्रों का कायाकल्प अवार्ड योजना के अंतर्गत असेसमेंट कराया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार असेसमेंट का काम वर्चुअल माध्यम से कराया जाएगा। टीम के आने की तिथियां भी निर्धारित कर दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी तैयारियों को अंतिम रुप दे रहे हैं।

जनपदीय कायाकल्प परामर्शदाता डा. अरुण कुमार ने बताया कि कायाकल्प असेसमेंट का काम 16 अप्रैल से शुरु होगा। सबसे पहले डकोर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में वर्चुअल असेसमेंट का काम होगा। इसके लिए मेडिकल कालेज झांसी के एसपीएम विभाग के सहायक प्रोफेसर अमित मोहन के नेतृत्व में जिला महिला अस्पताल झांसी के हास्पिटल मैनेजर डा. जनमेजय शाक्य वुर्चअल असेसमेंट करेंगी। टीम सफाई व्यवस्था, अस्पताल के रखरखाव, कचरा निस्तारण, संक्रमण नियंत्रण, स्वच्छता को बढ़ावा देना, सहयोगी सेवाएं एवं अस्पताल के आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण करेंगी और चिकित्सक एवं स्टाफ का इंटरव्यू भी लेंगी। इसके बाद अपनी रिपोर्ट मंडल स्तर पर प्रेषित करेंगी और 70 प्रतिशत से अधिक अंक आने राज्य स्तर पर अस्पताल को पुरस्कार के लिए चयनित कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा पीएचसी रामपुरा, जगम्मनपुर, नावर, पीएचसी पिंडारी, नवीन पीएचसी भेंड, सदूपुरा, गोवर्धनपुरा, शेखपुर बुजुर्ग, उरगांव, ऐर, पीएचसी कुठौंद, ईटों, गोहन व सरावन, पीएचसी आटा को कायाकल्प  योजना में शामिल किया गया है। जबकि शहरी क्षेत्र की नगरीय पीएचसी बघौरा को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि असेसमेंट का शैड्यूल निर्धारित कर दिया गया है। जो मई के दूसरे सप्ताह तक चलेगा। उन्होंने बताया कि झांसी के जनपदीय कायाकल्प परामर्शदाता डा. मनीष खरे, ललितपुर के जिला महिला अस्पताल के हास्पिटल मैनेजर नंदलाल यादव और राजकीय मेडिकल कालेज उरई के सहायक प्रोफेसर कम्युनिटी मेडिसन डा. संतोष कुमार वर्मा असेसमेंट का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि चिकित्सा इकाइयों के असेसमेंट के बाद सभी का मूल्यांकन होगा और उनके पुरस्कार की संस्तुति मंडल स्तर से 70 फीसदी से अधिक अंक आने पर राज्य सरकार से की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Pages