कैबिनेट ने एक स्वायत्त निकाय, ‘मेरा युवा भारत’ की स्थापना को मंजूरी दी

कैबिनेट ने एक स्वायत्त निकाय, ‘मेरा युवा भारत’ की स्थापना को मंजूरी दी

मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) युवा नेतृत्व वाले विकास पर ध्यान केंद्रित करेगा

मेरा युवा भारत (एमवाई भारत), 31 अक्टूबर, 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस पर लॉन्च किया जाएगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक स्वायत्त निकाय मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) की स्थापना को मंजूरी दे दी है, जो युवा विकास और युवा नेतृत्व वाले विकास के लिए प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित एक व्यापक सक्षम तंत्र के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को समान पहुंच प्रदान करेगा, ताकि वे अपनी आकांक्षाओं को साकार कर सकें तथा सरकार के संपूर्ण दायरे में विकसित भारत का निर्माण हो सके।


स्वायत्त निकाय, मेरा युवा भारत (एमवाई भारत), राष्ट्रीय युवा नीति में 'युवा' की परिभाषा के अनुरूप, 15-29 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं को लाभान्वित करेगा। इस कार्यक्रम के घटक, विशेष रूप से किशोरों के लिए बनाए गए हैं, जिसके लाभार्थी 10-19 वर्ष के आयु वर्ग के किशोर होंगे। मेरा युवा भारत (एमवाई भारत), युवा नेतृत्व वाले विकास पर सरकार का ध्यान केंद्रित करने और युवाओं को केवल "निष्क्रिय प्राप्तकर्ता" के रूप में रहने के स्थान पर विकास का "सक्रिय संचालक" बनाने में मदद करेगा। मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) 31 अक्टूबर, 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस पर लॉन्च किया जाएगा। 


प्रभाव:


मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) का प्राथमिक उद्देश्य इसे युवाओं के विकास हेतु एक संपूर्ण सरकार का मंच बनाना है। नई व्यवस्था के तहत, संसाधनों तक पहुंच और अवसरों के साथ जुड़ाव के माध्यम से युवा समुदायिक बदलाव के वाहक और राष्ट्र निर्माता बन जाएंगे, जिससे उन्हें सरकार एवं  नागरिकों के बीच युवा सेतु के रूप में कार्य करने का मौका मिलेगा। यह व्यवस्था राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं की अपार ऊर्जा का उपयोग करेगी।


मेरा युवा भारत (एमवाई भारत) की स्थापना से निम्नलिखित बातों को बढ़ावा मिलेगा:


• युवाओं में नेतृत्व विकास:


• अलग-अलग व्यक्तिगत संपर्क की जगह प्रोग्रामेटिक कौशल का विकास कर अनुभवात्मक शिक्षा के माध्यम से नेतृत्व कौशल में सुधार होगा।


• युवाओं में अधिक निवेश करके उन्हें सामाजिक नवाचार और सामुदायिक नेता बनाने का कार्य किया जाएगा।


• युवा नेतृत्व वाले विकास पर सरकार का ध्यान केंद्रित करना और युवाओं को निष्क्रिय प्राप्तकर्ता की जगह विकास का "सक्रिय संचालक" बनाना।


• युवाओं की आकांक्षाओं और सामुदायिक आवश्यकताओं के बीच बेहतर तालमेल।


• मौजूदा कार्यक्रमों का सम्मिलन कर युवाओं की दक्षता में वृद्धि करना।


• युवा लोगों और मंत्रालयों के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करना।


• एक केंद्रीकृत युवा डेटा बेस बनाना।


• युवा सरकारी पहलों और युवाओं के साथ जुड़ने वाले अन्य हितधारकों की गतिविधियों को जोड़ने के लिए दोतरफा संचार में सुधार।


• एक भौतिक इकोसिस्टम का निर्माण करते हुए पहुंच सुनिश्चित करना।


आवश्यकता:


भारत के युवाओं को राष्ट्र का भविष्य तय करने में अहम भूमिका निभानी है– विशेषकर भारत की आजादी के 75वें वर्ष के निर्णायक मुकाम पर, क्योंकि हम वर्ष 2047 तक ‘अमृत भारत’ के निर्माण के लिए अगले 25 वर्षों में एक आदर्श परिवर्तनकारी विकास यात्रा पर निकल पड़े हैं।

विजन 2047 को साकार करने के लिए एक ऐसी विशेष रूपरेखा की आवश्यकता है जो ग्रामीण युवाओं, शहरी युवाओं और रूर्बन युवाओं को एक मंच पर ला सके। विभाग की मौजूदा योजनाएं हमारे समाज में ग्रामीण युवाओं की जरूरतों की तत्कालीन विशेष समझ के अनुरूप ही पिछले 50 वर्षों में अलग-अलग समय पर तैयार और शुरू की गई थीं। शहरी-ग्रामीण परिदृश्य में समय के साथ आए बदलाव को ध्‍यान में रखते हुए इस तरह के नजरिए का नए सिरे से आकलन करना आवश्यक हो गया है। एक ऐसी रूपरेखा तैयार करना अत्‍यंत आवश्‍यक है जो ग्रामीण, शहरी और रूर्बन युवाओं को एक साझे मंच पर एकजुट करे। ‘मेरा युवा भारत’ इस तरह की रूपरेखा तैयार करने में मददगार साबित हो सकता है।


सरकार को आज के जमाने के युवाओं के साथ जुड़ने के लिए समकालीन प्रौद्योगिकी आधारित एक नया प्लेटफॉर्म स्थापित करने की आवश्यकता है- आज की तेज गति वाली दुनिया में,  एक ऐसी दुनिया जिसकी विशेषता तीव्र संचार, सोशल मीडिया का प्रचलन, नए डिजिटल टूल का उद्भव और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियां है, प्रौद्योगिकी आधारित प्लेटफॉर्म युवाओं को उन कार्यक्रमों से जोड़ सकता है जो उन्हें अपनी क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और इसके साथ ही उन्हें सामुदायिक गतिविधियों से भी जोड़ सकते हैं।

एक फिजिटल इकोसिस्टम बनाकर युवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना – ‘मेरा युवा भारत’ प्लेटफॉर्म इस तरह का ‘फिजिटल’ इकोसिस्टम तैयार करेगा और युवाओं को सामुदायिक बदलाव सुनिश्चित करने के लिए उत्प्रेरक बनने के लिए सशक्त करेगा। वे सरकार को अपने नागरिकों के साथ जोड़ने वाले ‘युवा सेतु’ के रूप में कार्य करेंगे। हाल ही में युवा कार्य विभाग के एक वेब पोर्टल yuva.gov.in ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ नामक एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम को होस्‍ट किया, जिसमें 50 मिलियन युवाओं ने भाग लिया और उन्‍होंने देश भर में ‘अमृत वाटिकाएं’ बनाने के लिए 23 मिलियन पौधे लगाने में मदद की। ‘मेरा युवा भारत’ एक ऐसे फिजिटल इकोसिस्टम को बनाने और उसे बनाए रखने में मदद करेगा जो लाखों युवाओं को एक नेटवर्क में निर्बाध रूप से जोड़ता है।

एक प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म आधारित ‘मेरा युवा भारत’ युवा कार्यक्रम विभाग के युवा संपर्क प्रयासों को बढ़ाने में अत्‍यंत मददगार साबित होगा।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS