रक्षा विभाग ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 3.0 का कार्यान्वयन चरण शुरू किया

रक्षा विभाग ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 3.0 का कार्यान्वयन चरण शुरू किया

रक्षा विभाग के स्वच्छता पर विशेष अभियान 3.0 ने अपने कार्यान्वयन चरण (2 से 31 अक्टूबर, 2023) शुरू किया है। सार्वजनिक शिकायतों, अंतर-मंत्रालयी परामर्श, संसदीय आश्वासन और राज्य सरकार के संदर्भ जैसे विभिन्न मापदंडों पर लंबित मामलों का विवरण लंबित मामलों के निपटान के लिए समर्पित विशेष अभियान (एससीडीपीएम) पोर्टल पर दर्ज किया गया है।


4 अक्तूबर 2023 तक, कुल 14,465 फिजिकल फाइलों की समीक्षा के लिए पहचान की गई है, जिनमें से 5,018 ऐसी फाइलों की समीक्षा पहले ही की जा चुकी है और 2,656 ऐसी फाइलों को काम पूरा होने के बाद बंद करने का प्रस्ताव है। साथ ही, कुल 21,996 वर्ग फुट जगह खाली हुई है और स्क्रैप और अन्य बेकार वस्तुओं के निपटान के माध्यम से 4,28,500/- रुपये का राजस्व उत्पन्न हुआ है।


विशेष अभियान 3.0 के प्रारंभिक चरण के दौरान, रक्षा विभाग ने पूरे भारत में कुल 3066 स्थानों/स्थलों की पहचान की थी, जहां जन-केंद्रित जुड़ाव के साथ स्वच्छता अभियान चलाया जाना है। ये स्थान विभिन्न संगठनों जैसे रक्षा लेखा महानियंत्रक, सीमा सड़क संगठन, सैन्य अस्पताल, राष्ट्रीय कैडेट कोर महानिदेशालय, भारतीय तट रक्षक, सैनिक स्कूल, कैंटीन स्टोर विभाग और छावनी से संबंधित हैं। इसके अलावा विभाग 3100 वाहनों की नीलामी कर 40 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्ति की भी योजना बना रहा है।


रक्षा मंत्री ने पिछले साल इस बात को कहा था कि महात्मा गांधी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बन गया है, जो भौगोलिक सीमाओं को पार कर हमारे देश के हर कोने तक फैल गया है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS