सरदार पटेल की 148वीं जयंती पर पीएमईजीपी के अंतर्गत 100 करोड़ रुपये की सब्सिडी का वितरण

सरदार पटेल की 148वीं जयंती पर पीएमईजीपी के अंतर्गत 100 करोड़ रुपये की सब्सिडी का वितरण

ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत 155 लाभार्थियों को 123 मशीनरी और टूल्स किट का वितरण

‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर केवीआईसी अध्यक्ष के नेतृत्व में ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती के अवसर पर खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से ऊना स्थित योग सेंटर में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत मार्जिन मनी सब्सिडी और ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत मशीनरी और टूलकिट वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस वितरण कार्यक्रम में केवीआईसी के माननीय अध्‍यक्ष श्री मनोज कुमार ने जूनागढ़ लोकसभा क्षेत्र से माननीय सांसद श्री राजेशभाई चुडासमा और ऊना विधानसभा क्षेत्र से माननीय विधायक श्री कालुभाई राठौड़ की उपस्थिति में पीएमईजीपी के अंतर्गत 100 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी सब्सिडी और ग्रामोद्योग विकास योजना के अंतर्गत 155 लाभार्थियों को 123 मशीनरी और टूल किट का वितरण किया। इस वितरण कार्यक्रम से पूर्व ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के अवसर पर ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में केवीआईसी अध्यक्ष श्री मनोज कुमार के नेतृत्व में बड़ी संख्या में खादी कारीगरों, लाभार्थियों, कर्मचारियों और स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 




इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केवीआईसी अध्यक्ष श्री मनोज कुमार ने कहा कि देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल का पूज्य बापू की विरासत खादी से विशेष लगाव था। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सरदार पटेल ने स्वयं खादी को एकता और स्वावलंबन का प्रतीक माना था। आज सरदार पटेल के संकल्प को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी खादी को एकता और आत्मनिर्भता का अस्त्र बनाकर ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के संकल्प को साकार कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में आज खादी का सूत अखंड भारत की बुलंद तस्वीर का ताना-बाना बुन रहा है।






केवीआईसी अध्यक्ष श्री मनोज कुमार के अनुसार वितरण कार्यक्रम में 155 लाभार्थियों को मशीनरी और टूल किट प्रदान की गयी है; जिसमें गिर-सोमनाथ, अमरेली, अहमदाबाद, नर्मदा और जूनागढ़ के 20 लाभार्थियों को डिग्नी-टी (Digni-Tea), गिर-सोमनाथ, अमरेली, भावनगर, बनासकांठा और मोरबी के 75 लाभार्थियों को लैदर टूल-किट, गिर-सोमनाथ के 40 लाभार्थियों को दोना मेकिंग मशीन और अमरेली के 20 कुम्हारों को विद्युत चालित चॉक का वितरण किया गया। उन्होंने आगे बताया कि पीएमईजीपी के अंतर्गत देशभर के 2521 लाभार्थियों को 100 करोड़ रुपये की मार्जिन मनी सब्सिडी का वितरण किया गया। 100 करोड़ रुपये में से लगभग 18 करोड़ रुपये गुजरात के लाभार्थियों के खाते में अंतरित किए गए हैं। इसके माध्यम से जहां पूरे देश में करीब 2521 इकाइयों की स्थापना हुई है, वहीं गुजरात में 172 नई इकाइयां लगी है। इन इकाइयों के माध्यम से जहां पूरे देश में 27 हजार से अधिक रोजगार का सृजन हुआ है, वहीं गुजरात के करीब 2 हजार नये लोगों को रोजगार मिला है।   




इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के माननीय अध्‍यक्ष श्री मनोज कुमार ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से गांव-गांव तक रोजगार पहुंचाने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग लगातार प्रयत्नशील है। उन्हीं के नेतृत्व में पिछले वित्तीय वर्ष में इतिहास रचते हुए खादी और ग्रामोद्योगी उत्पादों का कारोबार 1.34 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया, जबकि एक वित्तीय वर्ष में सर्वाधिक 9.54 लाख नये रोजगार सृजन का रिकॉर्ड बना है। उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर 2023 को गांधी जयंती के दिन दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित प्रमुख खादी भवन में एक दिन में 1.52 करोड़ रुपये के खादी उत्पादों की बिक्री हुई है। उन्होंने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी 28 अक्टूबर को आयोजित रोजगार मेले में तथा 29 अक्टूबर को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में देश की जनता से त्योहारी सीजन में खादी का उत्पाद खरीदने की एक बार पुनः अपील की।




इस वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जूनागढ़ लोकसभा सीट से माननीय सांसद श्री राजेशभाई चुडासमा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग पिछले 9 वर्षों में नित नई ऊंचाइयों को छू रहा है। आज ग्रामीण क्षेत्रों में इसके माध्यम से लाखों लोगों को रोजगार मिल रहा है। उन्होंने खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में खादी उत्पाद आज ‘ग्लोबल ब्रांड’ बन चुका है। उन्होंने सभी से अपील की कि वो त्योहारों में खादी के स्वदेशी उत्पाद खरीदें ताकि ग्रामीण क्षेत्र में केवीआईसी से जुड़े लाखों कारीगरों को आजीविका के अवसर मिलें। श्री चुडासमा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी कारीगरों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस कार्यक्रम में गुजरात सरकार और केवीआईसी के अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS