जिले के 12,479 राशनकार्ड धारक परिवारों के 22,226 वरिष्ठ नागरिक आयुष्मान भारत योजना में किए गए शामिल

जिले के 12,479 राशनकार्ड धारक परिवारों के 22,226 वरिष्ठ नागरिक आयुष्मान भारत योजना में किए गए शामिल

जालौन : अब जिले के राशनकार्ड धारक वरिष्ठ नागरिकों को भी आयुष्मान योजना से जोड़ दिया है। वह राशनकार्ड के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। यदि किसी कारणवश 2011 की सामाजिक आर्थिक जनगणना में उनका नाम आयुष्मान सूची में शामिल नहीं हुआ है तो वह अपने राशनकार्ड को किसी भी पंजीकृत चिकित्सालय, पंचायत सचिवालय या जनसेवा केंद्र पर जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। उन्हें भी पांच लाख तक का निशुल्क इलाज मिलेगा।


वरिष्ठ नागरिकों एवं बुजुर्गों के लिए यह एक वरदान है। क्योंकि अभी तक आयुष्मान सूची में नाम न होने की वजह से उन्हें इलाज के लिए बार-बार सीएमओ कार्यालय और जिलाधिकारी कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता था। मुख्यमंत्री राहत कोष ही एकमात्र सहारा उनके उपचार के लिए था। इसके लिए भी खासे पापड़ बेलने पड़ते थे और समय भी लग जाता था। अब बुजुर्गों के नाम योजना में शामिल होने के बाद वह भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं और किसी भी सरकारी व राजकीय चिकित्सालय जो निजी चिकित्सालय जो योजना में पंजीकृत है। देश भर में अपना उपचार करवा सकते हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एनडी शर्मा ने जानकारी दी कि जनपद में ऐसे सभी परिवार जिनके पास राशनकार्ड है और उनके राशनकार्ड में वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। वह अब आयुष्मान योजना के लाभार्थी हैं। इससे पहले छह या छह से अधिक सदस्यों वाले सभी राशनकार्ड धारक लाभार्थियों को आयुष्मान योजना में सम्मिलित किया गया था। 


जनपद में आयुष्मान योजना की कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना में जनपद के कुल 12479 राशनकार्ड भारत परिवारों में कुल 22,226 वृद्ध जनों को आयुष्मान योजना में शामिल कर लिया गया है। इसकी सूची शासन से प्राप्त हो चुकी हैं। जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय की ओर से सभी पूर्ति निरीक्षक एवं कोटेदारों को उपलब्ध करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस सूची में 3282 राशनकार्ड धारक परिवारों में एक -एक वृद्ध सदस्य जबकि  8793 परिवारों में दो-दो सदस्य, 302 परिवारों में तीन सदस्य, 68 परिवारों में चार सदस्य, 26 परिवारों में पांच सदस्य, 6 परिवारों में छह सदस्य और 02 परिवारों में सात सदस्य सम्मिलित किए गए हैं।


कहां बनेंगे आयुष्मान कार्ड:


डॉ आशीष ने बताया कि जनपद के वरिष्ठ नागरिक अपने नजदीक के किसी भी जिला स्तरीय चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अथवा गांव के ही पंचायत सचिवालय में जाकर अपना आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनवा सकते हैं। साथ ही उनके परिवार का कोई भी सदस्य या स्वयं यदि मोबाइल उपयोग करना जानते हैं तो वे आयुष्मान ऐप की सहायता से अपने परिवार में वृद्ध जनों का आयुष्मान कार्ड, जिनका नाम सूची में सम्मिलित है, घर पर ही बना सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS