जालौन : 8.16 लाख बच्चे खाएंगे एल्बेंडाजोल की गोली

8.16 लाख बच्चे खाएंगे एल्बेंडाजोल की गोली  जिले में 10 अगस्त को मनेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस  एक से 19 साल के बच्चों को खिलाई जाएगी दवा  जालौन : जनपद में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इस अभियान में जनपद के एक से 19 साल के 8.16 लाख बालक-बालिकाओं को कृमि से मुक्ति (पेट के कीड़े निकालने) के लिए एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी।  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एनडी शर्मा ने बताया कि जनपद में 10 अगस्त को सरकारी और निजी 4687 सरकारी स्कूल-कॉलेज और 1818 आंगनबाड़ी केंद्रों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। इसके बाद 17 अगस्त को मॉपअप राउंड आयोजित किया जाएगा। 8.16 लाख बालक-बालिकाओं को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।  नोडल अधिकारी डॉ.एसडी चौधरी ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग समेत आईसीडीएस और शिक्षा विभाग का भी सहयोग रहेगा। उन्होंने कहा कि यह गोली पूरी तरह से सुरक्षित है, किसी भी भ्रम में पड़ने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में एक से पांच साल तक के सभी पंजीकृत बच्चों को एवं 19 साल तक के स्कूल नहीं जाने वाली किशोरियों को आंगनबाड़ी केंद्र पर दवा खिलाई जाएगी।  जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ.धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि 1222 आशा व 1818 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व फ्रंट लाइन वर्करों की मदद से एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा स्कूल आंगनवाड़ी केंद्रों में खिलाई जाएगी। जो बच्चे दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 17अगस्त को मांपअप दिवस में खिलाई जायेगी उन्होंने कहा कि किसी भी अभिभावक को यह टेबलेट रखने या बाद में खिलाने के लिए नहीं देनी है। यह दवा अध्यापक व आगंनबाड़ी के सामने ही बच्चों को खिलानी है।  .......  कृमि संक्रमण के लक्षण  0 गंभीर कृमि संक्रमण से कई लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं जैसे दस्त, पेट में दर्द, कमजोरी, उल्टी और भूख न लगना।  0 बच्चे के पेट में कीड़े की मात्रा जितनी अधिक होगी, संक्रमित व्यक्ति के लक्षण उतने ही अधिक होंगे।  0 हल्के संक्रमण वाले बच्चों में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखते हैं।    बचाव के उपाय    -घरों के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें।    -नाखून साफ और छोटे रखें।    -साफ और स्वच्छ पानी ही पियें।    खाने को ढककर रखें    साफ पानी से फल व सब्जियों को धोए    खाने से पहले और शौच जाने के बाद अपने हाथ साबुन से धोएं    खुले में शौच न करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करे    जूते पहने,नंगे पैर न घूमे    आसपास सफाई रखे      कृमि मुक्ति के फायदे  0 स्वास्थ्य और पोषण में सुधार  0 रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि  0 एनीमिया नियंत्रण  0 सीखने की क्षमता और कक्षा में उपस्थिति में सुधार    दवा खाने का तरीका  0 एक से दो साल के बच्चों को आधी गोली अच्छी तरह से चूरा करके पानी में मिलाकर खिलाएं।  0 दो से तीन साल के बच्चों को एक पूरी गोली चूरा करके पानी के साथ खिलाएं।  0 तीन से 19 साल के बालक-बालिकाओं को एक पूरी गोली चबाकर खानी होगी।

8.16 लाख बच्चे खाएंगे एल्बेंडाजोल की गोली

जिले में 10 अगस्त को मनेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

एक से 19 साल के बच्चों को खिलाई जाएगी दवा


जालौन : जनपद में 10 अगस्त को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इस अभियान में जनपद के एक से 19 साल के 8.16 लाख बालक-बालिकाओं को कृमि से मुक्ति (पेट के कीड़े निकालने) के लिए एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एनडी शर्मा ने बताया कि जनपद में 10 अगस्त को सरकारी और निजी 4687 सरकारी स्कूल-कॉलेज और 1818 आंगनबाड़ी केंद्रों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। इसके बाद 17 अगस्त को मॉपअप राउंड आयोजित किया जाएगा। 8.16 लाख बालक-बालिकाओं को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

नोडल अधिकारी डॉ.एसडी चौधरी ने बताया कि इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग समेत आईसीडीएस और शिक्षा विभाग का भी सहयोग रहेगा। उन्होंने कहा कि यह गोली पूरी तरह से सुरक्षित है, किसी भी भ्रम में पड़ने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में एक से पांच साल तक के सभी पंजीकृत बच्चों को एवं 19 साल तक के स्कूल नहीं जाने वाली किशोरियों को आंगनबाड़ी केंद्र पर दवा खिलाई जाएगी।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक डॉ.धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि 1222 आशा व 1818 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व फ्रंट लाइन वर्करों की मदद से एक वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा स्कूल आंगनवाड़ी केंद्रों में खिलाई जाएगी। जो बच्चे दवा खाने से छूट जाएंगे उन्हें 17अगस्त को मांपअप दिवस में खिलाई जायेगी उन्होंने कहा कि किसी भी अभिभावक को यह टेबलेट रखने या बाद में खिलाने के लिए नहीं देनी है। यह दवा अध्यापक व आगंनबाड़ी के सामने ही बच्चों को खिलानी है।

.......

कृमि संक्रमण के लक्षण

0 गंभीर कृमि संक्रमण से कई लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं जैसे दस्त, पेट में दर्द, कमजोरी, उल्टी और भूख न लगना।

0 बच्चे के पेट में कीड़े की मात्रा जितनी अधिक होगी, संक्रमित व्यक्ति के लक्षण उतने ही अधिक होंगे।

0 हल्के संक्रमण वाले बच्चों में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखते हैं।



बचाव के उपाय



-घरों के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें।



-नाखून साफ और छोटे रखें।



-साफ और स्वच्छ पानी ही पियें।



खाने को ढककर रखें



साफ पानी से फल व सब्जियों को धोए



खाने से पहले और शौच जाने के बाद अपने हाथ साबुन से धोएं



खुले में शौच न करें, हमेशा शौचालय का प्रयोग करे



जूते पहने,नंगे पैर न घूमे



आसपास सफाई रखे





कृमि मुक्ति के फायदे

0 स्वास्थ्य और पोषण में सुधार

0 रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि

0 एनीमिया नियंत्रण

0 सीखने की क्षमता और कक्षा में उपस्थिति में सुधार



दवा खाने का तरीका

0 एक से दो साल के बच्चों को आधी गोली अच्छी तरह से चूरा करके पानी में मिलाकर खिलाएं।

0 दो से तीन साल के बच्चों को एक पूरी गोली चूरा करके पानी के साथ खिलाएं।

0 तीन से 19 साल के बालक-बालिकाओं को एक पूरी गोली चबाकर खानी होगी।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने

Journalist Anil Prabhakar

Editor UPVIRAL24 NEWS